Latest news : आर्थिक : शेयर बाजार हुआ धड़ाम, सेंसेक्स 500 अंक और निफ्टी 168 अंक नीचे| कानून : केजरीवाल को 2 जून को करना होगा सरेंडर, SC ने नहीं स्वीकारी अंतरिम जमानत बढ़ाने की याचिका| राजकोट TRP गेम जोन केस: 5वें आरोपी किरीट सिंह जडेजा को क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार| जम्मू-कश्मीर : पुंछ में LoC के पास संदिग्ध पाक ड्रोन पर BSF ने की फायरिंग| छिंदवाड़ा: एक ही परिवार के 8 लोगों की कुल्हाड़ी मार कर हत्या, हत्यारे ने की खुदखुशी|

वेलेंटाइन डे…

लेखक : मनीष शुक्ल

कार्तिक आज वेलेंटाइन डे है। प्रेम करने वालों का दिन। इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा फिर। तुम मुझे तो प्रपोज करने से रहे तो आज सारा को ही प्रपोज कर ही देना। आभा कार्तिक के कंधे पर हाथ रखते हुए सारा को ‘आई लव यू’ बोलने की सलाह देती है। कार्तिक भीनी सी मुस्कराहट छोडता हुआ हाँ में अपना सिर जरूर हिला देता है लेकिन उसका दिल अभी तक ‘कनफ्यूज’ था कि वो अपने प्यार का इजहार करे या फिर रहने दे। सारा को वो बहुत पसंद करता था लेकिन आभा की तरह सारा उसकी बेस्ट फ्रेंड नहीं थी। कार्तिक सारा को अपना बनाना चाहता था लेकिन आभा वो लड़की थी जिसको कार्तिक के जीवन का हर राज पता था। यहाँ तक कि वो कार्तिक की चाहत और उसकी दुविधा के बारे में भी जानती थी। तभी तो बार- बार उससे ठिठोली करती थी।

‘देखो! कार्तिक अगर तुम सारा से प्यार करते हो तो ये दुविधा छोड़कर उससे इजहार कर दो, वरना क्या पता, ये वेलेटाइन बाबा चले जाएँ और फिर कल तक देर हो जाए।‘ यह कहकर वह कार्तिक के चेहरे को ताकने लगती है। कार्तिक उसकी गाल पर प्यार से थपकी देता हुआ कहता है,  

‘ओके! अब नो कन्फ़्यूजन, अगर तुम मेरे साथ चलो तो मैं आज सारा से अपने प्यार का इजहार कर ही दूंगा।‘

‘तो क्या सुहागरात भी मुझे साथ लेकर मनाओगे’।

‘अगर तुम चाहोगी तो मुझे कोई दिक्कत नहीं है।‘ आभा की चुहल पर कार्तिक यह जवाब देकर मुस्करा देता है। आभा के साथ चलने के बोलने के बाद कार्तिक सारा को शाम पाँच बजे लिटिल शेफ रेस्टोरेन्ट में कॉफी पीने के लिए बुलाता है। सारा भी कार्तिक को बेहद पसंद करती है तो उसकी डेट को मना नहीं कर पाती है। सारा को बुलाने के बाद कार्तिक आभा से शाम को रेस्टोरेन्ट में पहुँचने का वादा लेकर चला जाता था।

शाम पाँच बजे जब कार्तिक रेस्टोरेन्ट पहुंचता है तो वहाँ सारा उसका इंतजार कर रही होती है।

‘आज वेलेंटाइन डे के दिन मैं पूरी दुनियाँ को छोडकर यहाँ तुम्हारा इंतजार कर रही हूँ और तुम हो कि मेरे बाद यहाँ पहुँच रहे हो!‘ सारा की शिकायत पर कार्तिक कान पकड़कर सॉरी बोलता है और सारा के गालों पर किस करता हुआ, उसको गुलाब का फूल और गिफ्ट देता है।

‘आई एम इंप्रेस’!

सारा उसका ये अंदाज देखकर मुस्करा उठती है। वो कहती है ‘आज मुझे प्रपोज करने वाले हो क्या! तभी ये रेड रोज और गिफ्ट लाए हो!! अगर तुम प्रपोज करने आए तो फिर जल्दी करो! मैं उस पर विचार करूंगी!’

सारा के खुले आग्रह से कार्तिक के प्यार के इजहार का रास्ता पूरी तरह से साफ था। अब बस सिर्फ इंतजार था उन तीन शब्दों का जिस पर कार्तिक के भविष्य की इमारत टिकी थी। सारा और आभा दोनों ही कार्तिक की खास दोस्त थीं। दोनों ही कार्तिक को बेहद पसंद करती थी। लेकिन एक प्रेमिका के तौर पर कार्तिक के सपनों की रानी की तस्वीर अब भी साफ नहीं हो पाई थी। दोनों का उसको भरपूर साथ मिला था लेकिन तीनों ये समझ चुके थे कि प्यार को लेकर उनका फैसला तीनों कि ज़िंदगी में बदलाव ला देगा। तीनों की दोस्ती पर भी सीधा असर पड़ेगा। कार्तिक इस दुविधा में था कि अगर वो सारा से अपने प्यार का इजहार करता है तो क्या आभा उसकी बेस्ट फ्रेंड रह पाएगी। दूसरी ओर आभा को लगता था कि कार्तिक सारा को तहेदिल से चाहता है। ऐसे में अगर वह उन दोनों के प्यार के बीच में आएगी तो तीनों ही दुखी रहेंगे। सारा जानती थी कि आभा कार्तिक की बेस्ट फ्रेंड है लेकिन अगर ये दोस्ती प्यार में बदल गई तो फिर वो क्या करेगी। तीनों ही इस मकड़जाल में उलझे थे लेकिन आज वेलेंटाइन डे के दिन उनको भरोसा था कि उनके प्यार को मंजिल मिल ही जाएगी।

सारा यू नो ‘आई’….

सारा के खुले आफ़र के बाद जैसे ही कार्तिक अपने प्यार के इजहार के लिए ‘तीन मैजिक वर्ड्स’ बोलने ही वाला होता है कि तब तक आभा भी उनके पास पहुँच जाती है। वो दोनों को गले लगाती है और उनके साथ ही बैठ जाती है। सारा ने सपने में भी नहीं सोचा था आभा भी यहाँ आ जाएगी। वहीं ऐन मौके पर आभा की एंट्री से कार्तिक भी हैरान हो जाता है।

आभा तुम… !  सारा आश्चर्यचकित होकर आभा से पूछती है  तो वो हँसकर कहती है कि ‘कार्तिक ने आज के दिन तुमको प्रपोज करने के लिए मुझे बुलाया है। शायद तुम्हारे सामने उसकी हिम्मत न पड़ती तो मैं भी आ गई हूँ कार्तिक की ओर से तुमको आई लव यू बोलने के लिए। ‘ यह कहकर वो ज़ोर- ज़ोर से हँसने लगती है। उसकी खिलखिलाहट देखकर कार्तिक एकटक आभा को देखने लगता है और भूल ही जाता है कि वो सारा को आई लव यू बोलने वाला था। इसके बाद तीनों खिलखिलाकर हंस पड़ते हैं। तब तक कॉफी आ जाती है, तीनों मग को आपस में चीयर्स कर वेलेंटाइन उत्सव सेलिब्रेट करने लगते हैं वो भी बिना किसी को आई लव यू बोले!!

By Manish Shukla

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *