Friday, October 18, 2024
Homeमहिलासंस्कृति के विकास में महिलाओं की अहम भूमिका : सौरभ सिह  

संस्कृति के विकास में महिलाओं की अहम भूमिका : सौरभ सिह  

यूको बैंक ने बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में आयोजित की जी०डी०बिड़ला स्मृति व्याख्यानमाला

लखनऊ|  यूको बैंक, अंचल कार्यालय लखनऊ द्वारा ‘बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय’ लखनऊ में ‘यूको बैंक जी०डी०बिड़ला स्मृति व्याख्यानमाला’  का आयोजन किया गया। व्याख्यानमाला का विषय ‘सांस्कृतिक परिवर्तन में महिलाओं की भूमिका-सार्वजनिक पुस्तकालय के संदर्भ में’  था। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो० एस०विक्टर बाबू, डीन एकेडेमिक अम्बेडकर विश्वविद्यालय ने की।

 वक्ता के रूप में प्रो०मंजुला उपाध्याय, प्राचार्या नवयुग कन्या महाविद्यालय को आमंत्रित किया गया था। उन्होंने कहा कि महिलाओं से जुड़े मुद्दे किसी एक देश के नहीं अपितु वैश्विक स्तर के हैं। उन्होंने वैदिक काल से वर्तमान युग तक महिलाओं की स्थिति पर प्रकाश डाला और सांस्कृतिक परिवर्तन का दस्तावेज़ बनते सार्वजनिक पुस्तकालयों की भूमिका के बारे में बताया। यूको बैंक के उप महाप्रबंधक एवं अंचल प्रमुख लखनऊ श्री सौरभ सिह ने  इस अवसर पर कहा कि संस्कृति के विकास में महिलाओं की अहम भूमिका होती है। वे ही जीवन को न केवल आधार देती हैं अपितु उन्हें संस्कारित कर संस्कृति की संवाहक भी बनती हैं। 

कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रो० एस विक्टर बाबू ने कहा कि  हमें इस प्रकार की शिक्षा देनी चाहिए कि वे महिलाओं को अलग न समझ कर केवल मनुष्य की तरह ही समझना जाए, तभी हम उनके खिलाफ भेदभाव को रोक सकते हैं।

व्याख्यानमाला में स्वागत भाषण प्रो० के०एल०महावर, विभागाध्यक्ष डी०एल०आई०एस ने दिया उन्होंने कार्यक्रम की रूपरेखा  प्रस्तुत की। प्रो० शिल्पी वर्मा अध्यक्ष सी०बी०एफ०डब्ल्यू ने महिला जागरूकता के संबंध में विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा बताई। 

इस अवसर पर यूको बैंक द्वारा बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के वर्ष 2022-23 की परास्तानक परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त दो छात्रों को ‘यूको बैंक राजभाषा सम्मान’ भी दिया गया। यह पुरस्कार श्री अनुराग प्रताप सिंह एवं श्री आशीष कुमार ने प्राप्त किया। पुरसकार के अंतर्गत दोनों छात्रों को एक -एक स्मृति चिहृन और पांच  हज़ार रूपए का ड्राफ्ट दिया गया।

कार्यक्रम में विश्वद्यिालय के विभिन्न विभागों के शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे। यूको बैंक अंचल कार्यालय के स्टाफ सदस्य क्रमश श्री विनायक अवस्थी, श्री नवनीत सिंह, श्री कुनाल, श्री सौरभ सिंह, श्री सौरभ गुप्ता, श्री अविनाश तिवारी, श्री पी चक्रवर्ती, श्री अनिल सिंह उपस्थित थे। यूको बैंक औरंगाबाद शाखा की शाखा प्रमुख सुश्री स्वर्णिम एवं निकटवर्ती शाखाओं के स्टाफ सदस्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन डॉ शिल्पी शुक्ला, वरिष्ठ प्रबंधक राजभाषा यूको बैंक, अंचल कार्यालय लखनऊ ने किया। कार्यक्रम अत्यंत सफल रहा। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments