Monday, September 16, 2024
Homeफिटनेसव्यक्तित्व विकास : बाधाओं और चुनौतियों को अवसर के रूप में लें...

व्यक्तित्व विकास : बाधाओं और चुनौतियों को अवसर के रूप में लें…

  • खुद  को विकसित करने के लिए ग्रोथ और लाइफ हैक्स के 5 तरीके

मनीष नागर @ “ग्रोथ मार्केटर”, प्रैक्टिशनर लाइफ कोच।

अक्सर हम एक बाधा से विचलित हो सकते हैं और अपना रास्ता खो सकते हैं। आपका दिमाग तुरंत आपके सामने आने वाली चुनौती से डरता है और आत्म-संदेह करने लगता है, और वही आपको हराने के लिए काफी है। आपके द्वारा चुने गए प्रत्येक पथ में बाधाएं हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आपने उनसे बचने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ किया है, तब भी आप उनका सामना करेंगे। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी बाधाओं को अवसरों में बदल सकते हैं।

1. आप जो कर सकते हैं उस पर ध्यान दें।

आप जो नहीं कर सकते उसके बारे में सोचने के बजाय, सोचें कि आप क्या कर सकते हैं। बाधा को बेहतर बनने के साधन के रूप में उपयोग करें या इसे दूर करने के रचनात्मक तरीकों के बारे में सोचें।

2. आगे बढ़ते रहो और बाधा को चुनौती दो।

दृढ़ संकल्प और सकारात्मकता के साथ समस्या पर हमला करने पर ध्यान दें, आप जीतेंगे। आप हमेशा स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित कर सकते हैं। अपने आप में और अपनी क्षमताओं में एक अटूट विश्वास विकसित करें, और आप किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। जब जीवन में अराजकता होती है, तो आपको उस प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है जो एक रास्ता प्रदान कर सके। यह आपको इस बात की चिंता किए बिना स्थिति से निपटने में मदद करेगा कि क्या हो सकता है, जब संदेह में बस आगे बढ़ते रहें।

3. अपनी ताकत पर ध्यान दें, कमजोरियों पर नहीं।

जब कोई संकट आपके सामने आता है, तो स्वाभाविक प्रवृत्ति अपनी कमजोरियों के बारे में सोचने की होती है। लेकिन जो आप नहीं कर सकते उसके बारे में सोचने के बजाय इस बारे में सोचें कि आप क्या कर सकते हैं। और यह गेम चेंजर होगा। यदि आप अपने सामने आने वाली बाधा की कठिनाई का अधिक विश्लेषण करते हैं, तो आप इसे दूर नहीं कर पाएंगे।

4. बाधाओं के प्रति अपनी धारणा बदलें।

अपनी बाधाओं को अवसरों में बदलने के लिए, आपको सबसे पहले उन्हें केवल एक चक्कर के रूप में समझना होगा। आपका लक्ष्य प्राप्त करने योग्य है, और जब तक आपका दिमाग ऐसा नहीं सोचता, तब तक आप उस पर काम करना शुरू नहीं करते। बाधाओं के बिना, कुछ भी हासिल करना आसान होगा, और संघर्ष के बिना, जिस चीज के लिए आप लक्ष्य कर रहे हैं, उसके लिए लड़ने का कोई मतलब नहीं है।

5.जीवन में बड़ी तस्वीर के बारे में सोचें। कभी-कभी जब हम लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो हम अपनी समस्याओं पर इतना ध्यान केंद्रित करते हैं कि हम खुद को वापस पकड़ लेते हैं और बड़ी तस्वीर से चूक जाते हैं। सभी सफल लोग जिन्होंने अपनी बाधाओं का सामना किया है और उन पर काबू पाया है, उनके मन में बड़े लक्ष्य थे और एक योजना थी कि वहां कैसे पहुंचा जाए। और इससे सारा फर्क पड़ता है। यदि आप अपने लक्ष्यों का पीछा करते हुए निराश हो जाते हैं, तो केवल शिकायत न करें और हार मान लें। इसका मतलब केवल यह होगा कि आपने कुछ भी हासिल नहीं किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments