Monday, September 16, 2024
Homeविशेषविश्व शांति दिवस के रूप में मनाया डॉक्टर कोटनीस का जन्मदिन

विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया डॉक्टर कोटनीस का जन्मदिन

डॉक्टर द्वारिकानाथ कोटनीस के जन्मदिवस को “बुद्धा पीस फाउंडेशन” द्वारा विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर एक अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी, “डॉक्टर विदाउट बॉर्डर” नेमिनाथ होम्योपैथिक मेडिकल हॉस्पिटल एंड रिसर्च केंद्र आगरा में आयोजित की गई। जिसमें बड़ी संख्या में विशेषज्ञ एवं मेडिकल छात्र छात्राओं ने भागीदारी की।

संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए उत्तर प्रदेश राज्य अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अध्यक्ष एवं पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ रामबाबू हरित ने कहा कि भारत का विश्व शांति में बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा है पुरातन काल में महात्मा बुद्ध ने विभिन्न देशों में शांति और सद्भाव का संदेश दिया। उसी का अनुसरण करते हुए डॉक्टर  कोटनीस ने चीन जैसे देश में युद्ध के समय जाकर शांति स्थापना में सहयोग किया। उन्होंने कहा कि आज भी भारत की नीति विश्व शांति और सद्भाव की है

इस अवसर पर अमेरिका की डेनिस ओब्रिएन ने कहा कि डॉ की भूमिका अति महत्वपूर्ण होती है डॉक्टर देव तुल्य है उनके पास आते ही और सहानुभूति प्रदर्शित करते ही, मरीज को आधी बीमारी दूर हो जाती है।

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए डॉक्टर रेणुका डंग ने डॉक्टर कोटनीस की जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला और बताया किस तरह भारत से 5 डॉक्टर चीन जापान युद्ध के समय चीन की सहायता करने गए जिसमें से 4 डॉक्टर लौट आए लेकिन डॉक्टर कोटनीस चीन में ही मानवता की सेवा के लिए डटे रहे। संगोष्ठी में नेमिनाथ मेडिकल कॉलेज के चेयरमैन डॉ प्रदीप गुप्ता ने कहा मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है उन्होंने कहा कि महामारी में डॉक्टर जान हथेली पर रखकर जो मानव सेवा करते हैं वह वास्तव में अनुकरणीय हैं। संगोष्ठी में ऐबसोलम ओमांरेवा(कीनिया), रक्षिता कूसून (मॉरीशस) राजेंद्र यादव (कोटनीस मेमोरियल कमेटी)मुम्बई, अजय गाबा (दुबई) स्क्वाड्रन लीडर ए के सिंह, ब्रिगेडियर मनोज कुमार, डॉ राजीव उपाध्याय, डॉ वेद त्रिपाठी, डॉ विनय मलिक(बालासोर), डॉ ओंटो माइकल(अमेरिका), गौरी शंकर सिकरवार, डॉ वीरेंद्र प्रकाश, कर्नल डॉक्टर राजेश चौहान, रतीश शर्मा, ललित त्यागी (कलकत्ता), निर्मल वैद्य (देहरादून), संजीत शर्मा(हैदराबाद)  आदि ने विचार प्रकट किए। संगोष्ठी में संजना सिंह, अनामिका मिश्रा, राज परिहार, मुकेश शर्मा, एच एल गुप्ता, डॉ बृजेश चाहर, डॉ पी के उपाध्याय, भरत सोलंकी, राहुल चौधरी, मृगांग त्यागी, आशीष गौतम आदि उपस्थित रहे।

संगोष्ठी के मुख्य आयोजक डॉ रजनीश त्यागी ने अंत में सभी का धन्यवाद ज्ञापन दिया तथा पर आराम में गोष्टी के आयोजन का प्रयोजन भी उद्घाटित किया। संचालन रतीश शर्मा ने किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments