Monday, September 16, 2024
Homeमनोरंजनबॉलीवुड : बहुत दागदार है दामन

बॉलीवुड : बहुत दागदार है दामन

राखी बख्शी

हिन्दी फिल्मों में नायक- नायिकाओं को सामाजिक मूल्यों पर आधारित आदर्श जीवन जीने वाले व्यक्तियों के रूप में दिखाया जाता है पर प्रसिद्धि, लोकप्रियता, धन और वैभव के मद में चूर कई फिल्म स्टार्स अपने निजी जीवन में बहुत कुछ ऐसा कर जाते हैं जिसकी वजह से उन्हें न सिर्फ कटु आलोचना का शिकार होना पड़ता है बल्कि कई बार वो अर्श से फर्श पर आ जाते हैं।

 फिल्में हमारे जीवन को प्रभावित करती हैं। अधिकतर हिन्दी फिल्मों में कथानक का मुख्य विषय प्रेम ही रहा है। फिल्मों में नायक- नायिका एक दूसरे से प्रेम करते हैं , साथ जीने मरने की कसमें खाते हैं । घर – परिवार और समाज के विरोध के बावजूद विवाह करते हैं और जो नहीं कर पाते वो अपने प्यार के लिए जान तक दे देते हैं । फिल्म में ज़्यादातर नायक मेहनती,  ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठ, खुद्दार, देशप्रेमी , सच्चे दोस्त और नैतिक जीवन जीने वाले होते है। इसके विपरीत वास्तविक जीवन में फिल्मी सितारे अक्सर प्रेम में धोखा देने, बहु- विवाह करने, अनैतिक कृत्यों , मादक पदार्थों के सेवन, धोखाधड़ी, महिलाओं के यौन शोषण और अनेक संगीन अपराधों में संलिप्तता के कारण खबरों की सुर्खियां बनते हैं।

   अभी हाल ही में अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के बिजनेस मैन पति राज कुन्द्रा को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पोर्नोग्राफिक फिल्में बनाने और एप्प के जरिये उनका वितरण  करने के लिए गिरफ्तार किया था। कुन्द्रा के विदेशों तक फैले इस कारोबार के बारे में उनसे पूछ- ताछ के लिए उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया । राज कुन्द्रा के व्यवसाय में शामिल रही कुछ अभिनेत्रियों ने उनका पक्ष लिया है। इनमे गहना वशिष्ठ प्रमुख हैं। गहना ने पहले कहा कि राज ने जो फिल्में बनाई है वो सिर्फ इरोटिक अर्थात कामुक फिल्में हैं वास्तव में वो पॉर्न नहीं है। इसके बाद अपने इस तर्क के समर्थन में उन्होने इन्स्टाग्राम पर न्यूड लाइव सेशन किया।

     शिल्पा शेट्टी ने बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका दायर कर मीडिया और सोशल मीडिया पर उनसे संबन्धित खबरें प्रकाशित किए पर रोक लगाने की मांग की । कोर्ट ने शिल्पा की इस मांग को खारिज कर दिया। शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुन्द्रा को धन की कोई कमी नहीं है लेकिन इसके बावजूद राज अश्लील फिल्में बनाने का अनैतिक कार्य कर रहे थे। अगर उनकी ये बात सच भी हो कि यह फिल्में पॉर्न फिल्म्स नहीं बल्कि कामुक प्रकृति की थी तो भी वो कोई पाक- साफ काम नहीं कर रहे थे। कई मॉडल्स और अभिनेत्रियों ने उन पर जबर्दस्ती न्यूड फिल्मों में कम करवाने के लिए ट्रेप करने का आरोप लगाया है।  सवाल यह उठता है कि क्या शिल्पा शेट्टी को वाकई यह पता नहीं था कि उनके पति राज ये कम कर रहे हैं और अगर पता था तो क्या उनकी नज़र में यह सही काम था? कुछ भी हो कृत्य की वजह से शिल्पा शेट्टी और उनके पति की काफी बदनामी, जग हँसाई और आलोचना हुई है।  सोशल मीडिया पर लोग उनके लिए ‘’ योग गुरु का पति संभोग गुरु’’ जैसे विशेषणों तक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

   बॉलीवुड में ड्रग्स का भी काफी प्रचलन है।  MDMA, मारिजुआना आदि का इस्तेमाल बॉलीवुड में आम बात है।  गत वर्ष बॉलीवुड में एक बेहद सफल अभिनेता को कथित रूप से ड्रग्स का आदी बना कर उसकी हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया था जिसने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था।  पिछले साल 14 जून को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत बांद्रा स्थित अपने फ्लैट में रहस्यमय परिस्थितियों में मृत पाये गए थे। सुशांत सिंह राजपूत के परिवार ने उनकी गर्ल फ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर उन्हें ड्रग्स देने का आरोप लगाया था और उनकी  हत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया था। इस मामले में रिपब्लिक टी॰ वी ने रिपोर्टिंग का एक अभियान चलाया था। रिपब्लिक टी ॰ वी के मुताबिक मुंबई पुलिस ने इस मामले में तथ्यों के साथ छेड़छाड़ की और कुछ बातें छिपाईं भी। सुशांत के करीबियों की ऑनलाइन ड्रग्स चैट सामने आने के बाद एनसीबी ने इस मामले की जांच शुरू की थी। एनसीबी ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती को न्यायिक हिरासत में ले कर उससे कड़ी पूछताछ की थी। रिया के भाई को भी गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, सारा आली खान और श्रद्धा कपूर से भी पूछताछ की गयी थी। एनसीबी ने सुशांत सिंह की पूर्व टैलंट मैनेजर जया साहा और श्रुति मोदी से भी पूछताछ की थी । सुशांत की हत्या के मामले में ड्रग्स एंगल की जांच करते हुए एनसीबी को मुंबई और बॉलीवुड में कोकीन और अन्य हार्ड ड्रग्स की आपूर्ति में अमृतसर और पाकिस्तान तक के ड्रग डीलरों का  हाथ होने का पता चला था।  इस मामले में टैलंट मैनेजमेंट कंपनी KWAN का नाम भी  प्रमुखता से उभरा था।  नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने KWAN के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ध्रुव चिटगोपेकर को भी इस सिलसिले में पूछताछ के लिए बुलाया था।

    आश्चर्य की बात है कि केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI), नारकोटिक्स   कंट्रोल ब्यूरो (NCB) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) मिलकर भी सुशांत सिंह राजपूत की मौत के रहस्य का पर्दाफाश नहीं कर पाये।

    रिया की व्हाट्सअप्प चैट से इस बात का खुलासा हुआ कि वह स्वयं भी ड्रग्स लेती थी। उसने गौरव आर्या नाम के एक व्यक्ति को कथित रूप से मैसेज करके बताया था कि वो बहुत ज़्यादा हार्ड ड्रग्स नहीं लेती है बस उसने एक बार (MDMA) लिया था।

    वर्ष 2019 में फिल्म निर्माता कारण जौहर पर अपने निवास स्थान पर बॉलीवुड सितारों के लिए ड्रग पार्टी आयोजित करने का आरोप लगा था।  सोशल  मीडिया पर सर्क्युलेट हुए एक वीडियो में कारण जौहर की एक पार्टी में बॉलीवुड के नामचीन फिल्म सितारों रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण और वरुण धवन को ड्रग्स लेते देखा गया। हालांकि कारण जौहर ने इन आरोपों को निराधार और हास्यास्पद बताया था। 

   मुंबई पुलिस ने 2001 में अभिनेता फरदीन खान के पास से कोकीन बरामद कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

  बॉलीवुड के नौटी संजू बाबा यानी संजय दत्त 1982 में ड्रग्स के एक मामले में गिरफ्तार हुए थे जिसमें उन्हें पाँच महीने की जेल की सज़ा हुई थी । नशे की आदत छोडने के लिए उन्हें अमेरिका के एक पुनर्वास केंद्र में रहना पड़ा था। 1993 के मुंबई बम धमाकों के दौरान उन्हें अवैध हथियार रखने के कारण गिरफ्तार किया गया था। 

    अभिनेता विजय राज को 2005 में दुबई हवाई अड्डे पर ड्रग्स के साथ पकड़ा गया था। रैपर यो यो हनी सिंह भी ड्रग्स की लत का शिकार थे। अभी हाल में उनकी पत्नी ने उनपर घरेलू हिंसा का आरोप भी लगाया था।  

पूर्व मॉडल गीतांजलि नागपाल नशे की लत से इतनी बुरी तरह बर्बाद हो गईं थीं कि वो सड़क पर आ गयी थीं। वह दिल्ली के पार्कों और मंदिरों में रातें गुजारती पायी गयी।

    बॉलीवुड की पूर्व अदाकारा ममता कुलकर्णी और उनके पति विक्की गोस्वामी का नाम कई करोड़ रुपये के ड्रग्स रैकेट में मुख्य आरोपी के रूप में सामने आया था।

   फिल्म निर्माता अभिनव सिंह कश्यप ने सलमान खान और उनके भाइयों अरबाज़ खान और सोहेल खान पर उनका करियर बर्बाद करने का आरोप लगाया था।  उन्होने सोशल मीडिया पर लिखे एक पोस्ट में कहा था कि प्रताड़ना के कारण उनका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हुआ है।

  चर्चित मी टू (Me Too) अभियान के तहत बहुत सी अभिनेत्रियों ने बॉलीवुड कलाकारों, निर्माता – निर्देशकों पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे। इसकी शुरुवात अभिनेत्री तनुश्री दत्ता से हुई थी। तनुश्री ने अभिनेता नाना पाटेकर पर 2008 में एक फिल्म के निर्माण के दौरान उनका यौन शोषण करने का आरोप लगाया था। हालांकि तनुश्री के साथ यह घटना करीब एक दशक पहले हुई थी लेकिन उनके द्वारा अरसे बाद इस मामले में चुप्पी तोड़ने से बहुत सी अन्य पीड़ित अभिनेत्रियों को अपने साथ हुई घटना को सार्वजनिक करने का हौसला मिला । अभिनेत्री पायल घोष ने अनुराग कश्यप पर उनका उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। सुप्रसिद्ध चरित्र अभिनेता आलोक नाथ, फिल्म निर्माता विकास बहल और गायक कैलाश खेर जैसे लोगों पर भी यौन शोषण के आरोप लगे थे। नब्बे के दशक में टेलीविज़न पर दिखाये जाने वाले धारावाहिक ‘ तारा’ की निर्माता-निर्देशक ने आलोक नाथ पर दशकों बाद यौन शोषण का आरोप लगाया था। उनके बाद ‘तारा’ की प्रमुख अभिनेत्री नवनीत निशान और संध्या मृदुल ने भी इसी तरह के आरोप लगाए । चर्चित अभिनेत्री कँगना राणावत ने भी अपना दुःख व्यक्त करते हुए कहा था कि फिल्म ‘ क्वीन’ की शूटिंग के दौरान निर्देशक विकास बहल के बर्ताव के कारण उन्हें काफी असहज महसूस हुआ था। इस तरह का व्यवहार करने वाले कइयों ने तो सार्वजनिक रूप से पीड़ित महिलाओं से माफी मांग ली जबकि कुछ ने अपने ऊपर लगे आरोपों को बेबुनियाद बताया और कुछ ने संज्ञान भी लेना ज़रूरी नहीं समझा। माफी मांगने वाले अभिनेताओं में अभिनेता रजत कपूर भी थे। रजत कपूर ने कहा था कि मैंने  ताउम्र एक भद्र इंसान बनने की कोशिश की है लेकिन अगर कभी मुझसे कोई चूक हो गई हो और मेरे किसी व्यवहार की वजह से किसी को दुःख पहुंचा हो तो मैं उसके लिए तहे दिल से क्षमा प्रार्थी हूँ। अगर मेरे लिए मेरे काम से ज़्यादा कुछ भी महत्वपूर्ण है तो वो है अच्छा इंसान होना।

   जहां रजत कपूर ने अपने ऊपर लगे आरोप को स्वीकार करते हुए माफी माँग कर एक अच्छा उदाहरण पेश किया है वहीं कुछ अन्य कलाकार साफ- साफ इससे मुकर गए। एक महिला पत्रकार ने अभिनेता कैलाश खेर पर आरोप लगाया था कि वो इंटरव्यू के वक़्त उसकी जांघों पर हाथ रख कर बैठे रहे । कैलाश खेर ने इस आरोप को सरासर गलत बताया था।

यही नहीं फिल्म निर्माता – निर्देशक महिलाएं और अभिनेत्रियाँ शादी- शुदा पुरुषों की गृहस्थी उजाड़ कर अपनी दुनिया बसाती रही हैं। इनमें फिल्म निर्देशक किरण राव-आमिर खान, श्रीदेवी- बोनी कपूर, शिल्पा शेट्टी – राज कुन्द्रा, लारा दत्ता – महेश भूपति, हेमा मालिनी- धर्मेंद्र, स्मिता पाटिल – राज बब्बर आदि बहुत से चर्चित नाम हैं।  शिल्पा शेट्टी से शादी से पूर्व राज कुन्द्रा की शादी कविता नाम की महिला से हुई थी। कविता ने हाल ही में आरोप लगाया था कि शिल्पा ने उनका घर तोड़ा है।  अभिनेत्री रानी मुखर्जी ने फिल्मों में काम करते हुए यशराज फिल्म्स के आदित्य चोपड़ा से प्यार कि पींगे  बढ़ाई। आदित्य पहले से शादीशुदा होते हुए रानी के प्रेम की गिरफ्त में आ गए और उन्होंने अपनी पत्नी पायल को तलाक दे कर रानी से शादी कर ली ।  आदित्य की पहली शादी सात साल तक चली ।

      अभी हाल ही में अभिनेता आमिर खान और फिल्म निर्देशिका किरण राव के तलाक की खबर मीडिया में छाई हुई थी। आमिर खान ने पहली शादी रीना दत्ता से हुई थी। आमिर और रीना एक दूसरे से प्रेम करते थे । दोनों के दो बच्चे और खूबसूरत भरा-पूरा परिवार था लेकिन फिल्म ‘ लगान ‘ के निर्माण के समय आमिर मियां किरण राव पर फिदा हो गए। किरण राव इस फिल्म की सहायक निर्देशक थी। आमिर ने अपने नए प्यार किरण राव के लिए रीना दत्ता से पंद्रह साल पुरानी शादी तोड़ दी। इसे एक इत्तेफाक कहिए या कुछ और, किरण राव के साथ भी आमिर कि शादी मात्र पंद्रह साल ही चली। मीडिया में ऐसी चर्चा है कि आमिर अब अपेक्षाकृत युवा और बेहद सुंदर अभिनेत्री फातिमा सना शेख पर लट्टू हैं। फिल्मों में प्यार के लिए जीने – मरने की कसमें खाने और ज़िंदगी भर साथ निभाने का वादा करने वाले लोकप्रिय सितारों के जीवन में प्यार एक मौसमी बुखार की तरह आता है और चला जाता है।

    लेखक जावेद अख्तर ने अपनी पहली पत्नी लेखिका हनी ईरानी को तलाक दे कर शबाना आज़मी से शादी की थी। अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी अनिल थड़ानी को उनकी पहली पत्नी से अलग करा कर उनसे शादी की ।

केवल इतना ही नहीं दूसरी शादी और नए प्यार को पाने के लिए अभिनेताओं ने जाति और धर्म के बंधनों को भी तोड़ा है।  सुप्रसिद्ध अभिनेता धर्मेंद्र ने ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को पाने के लिए धर्मांतरण का सहारा लिया था । धर्मेंद्र ने मुस्लिम धर्म अपना कर अपनी पहली पत्नी को तलाक दिये बिना हेमा से शादी की थी। उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उनकी पहली पत्नी उन्हें तलाक नहीं देना चाहती थीं।

      अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली पर अभिनेत्री जिया खान को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगा था। सलमान खान काले हिरण के शिकार और अंधाधुंध गाड़ी चला कर सड़क के किनारे सोये गरीब लोगों को मारने के आरोप में जेल कि हवा खा चुके हैं।  

    ऐसे फिल्मी सितारों की फेहरिस्त बहुत लंबी है जिन पर समय-समय पर अमर्यादित, आपत्तिजनक और अनैतिक आचरण के आरोप लगते रहे हैं।  इनमें से कइयों पर लगे आरोप सही साबित हुए और अपराधों में संलिप्तता के लिए देश की न्यायिक प्रक्रिया के तहत उन्हे सज़ा भी मिली है लेकिन इसके बावजूद न तो वो सुधरे हैं और न ही फिल्म इंडस्ट्री के अन्य लोगों ने उनसे कोई सबक लिया है।  

      सुशांत सिंह राजपूत की हत्या मामले की जांच के दौरान बहुत से फिल्म स्टार्स के ड्रग्स लेने और फिल्म इंडस्ट्री में एक सुनियोजित ड्रग्स रैकेट संचालित किए जाने की बात सामने आई थी।  उस वक़्त मीडिया ने अपनी रिपोर्टिंग में फिल्म इंडस्ट्री को आड़े हाथों लिया था। इस पर फिल्म इंडस्ट्री के कई लोगों को मीडिया का रवैया काफी तल्ख लगा था। अभिनेत्री जया बच्चन ने तो इस पर नाराजगी जताते हुए यहाँ तक कहा था कि फिल्म इंडस्ट्री को बदनाम किया जा रहा है।

     पर जया बच्चन जैसे वरिष्ठ कलाकारों को सोचना चाहिए कि क्या फिल्म इंडस्ट्री में वाकई सबकुछ सही चल रहा है? यकीनन वो जानती हैं कि यह सच नहीं है। कँगना राणावत जेसी आज के जमाने कि युवा अभिनेत्री बॉलीवुड को स्वयं गटर कह चुकी हैं। कास्टिंग काउच, मादक पदार्थों का सेवन और बिक्री, सेक्स रैकेट, विवाहेतर संबंध और अब बॉलीवुड कि छत्रछाया में पॉर्न इंडस्ट्री यह सब दर्शाता है कि बॉलीवुड का आज सिर्फ दमन ही दागदार नहीं है बल्कि फिल्म इंडस्ट्री के लोग अनैतिक और आपराधिक कृत्यों में आकंठ निमग्न हैं ।

     फिल्मे समाज का आईना समझी जाती हैं और फिल्म स्टार्स को लोग अपना आदर्श मानते हैं इसलिए फिल्म स्टार्स, निर्माता- निर्देशकों और  इंडस्ट्री से जुड़े हर छोटे-बड़े व्यक्ति का यह दायित्व बनता है कि वे व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में शुचिता का ध्यान रखें और सामाजिक मर्यादा, लोकाचार और देश के क़ानूनों का पालन करें।  

                                               राखी बख्शी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments