Monday, September 16, 2024
Homeराजनीतिअंतर्राष्ट्रीयपीएम मोदी से मुलाक़ात के बाद भारत की मुरीद हुईं हैरिस, पाक...

पीएम मोदी से मुलाक़ात के बाद भारत की मुरीद हुईं हैरिस, पाक को आतंकवाद के लिए लताड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अमेरिकी दौरे के पहले दिन छाए रहे। उन्होने अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस पहली मुलाक़ात में ही भारत का मुरीद बना दिया। इसके साथ ही जापान और आस्ट्रेलिया से शीर्ष नेताओं से मिलकर दुनियाँ के सामने नए सम्बन्धों की इबारत लिखी। प्रधानमंत्री आज रात को अमेरिकी राष्ट्रपति जो वाइडेन से मिलेंगे जिस पर पूरी दुनियाँ की नजरें लगी हैं।  

व्हाइट हाउस से मीटिंग के दौरान पीएम मोदी ने हैरिस को भारत आने का न्यौता दिया। उप-राष्ट्रपति ने भी कहा कि भारत  और अमेरिका के साथ काम करने का दुनिया पर गहरा असर होगा। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा, ‘अमेरिका की उप राष्ट्रपति के तौर पर आपका चुनाव जरूरी और ऐतिहासिक मौका था. आप दुनियाभर में कई लोगों के लिए प्रेरणा हैं। मुझे भरोसा है कि राष्ट्रपति बाइडन और आपके नेतृत्व के तहत हमारे द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे।’

कमला हैरिस ने पीएम मोदी से कहा कि यूएस भारत सरकार की उस घोषणा का स्वागत करता है, जिसमें कहा गया है कि भारत जल्द ही कोरोना वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करेगा। उन्होने इस मौके पर पाकिस्तान को आतंकवाद के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए कारवाई की मांग की।

बैठक के बाद जारी संयुक्‍त बयान में पीएम मोदी अमेरिकी प्रशासन और कमला हैरिस की तारीफ करते हुए कहा, ‘कुछ महीने पहले टेलीफोन से आपसे विस्तार से बात करने का मौका मिला था. यह वह समय था जब भारत कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में था. उस समय आप ने जिस तरह से आत्मीयता से भारत की चिंता की. आपने भारत की मदद के लिए कदम उठाए, उसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. महामारी की दूसरी लहर के दौरान अमेरिकी सरकार, कंपनियां और भारतीय समुदाय सभी मिलकर भारत की मदद के लिए एकजुट हो गए थे’।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments