Monday, September 16, 2024
Homeमनोरंजनजन्मदिन : लता ताई ने अपने सुर से अमर दिये गीत

जन्मदिन : लता ताई ने अपने सुर से अमर दिये गीत

दुनियाँ भर अपनी आवाज का जादू चलाने वाली भारत रत्न लता मंगेशकर का आज 92वां जन्मदिन है। दीदी के फैंस इस अवसर पर उन्हें बधाई दे हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लता मंगेशकर को जन्मदिन की बधाई दी है. पीएम ने ट्वीट कर उन्हें जन्मदिन की बधाईयां दी है।

उन्होने लिखा, ‘आदरणीय लता दीदी को जन्मदिन की बधाई।  उनकी सुरीली आवाज पूरी दुनिया में गूंजती है. भारतीय संस्कृति के प्रति उनकी विनम्रता और जुनून के लिए उनका सम्मान किया जाता है. व्यक्तिगत रूप से, उनका आशीर्वाद महान शक्ति का स्रोत है. मैं लता दीदी के लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।’

लता ताई  ने छह दशकों से भी ज्यादा वक्त तक संगीत की दुनिया को अपने सुरों से सजाया है। उनका जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में एक सामान्य से परिवार में हुआ। उनके पिता पंडित दीनानाथ मंगेशकर जाने-माने क्लासिकल सिंगर और ऐक्टर थे। लता मंगेशकर का जन्म का नाम हेमा मंगेशकर था। लेकिन पिता के एक नाटक में एक किरदार के नाम से प्रभावित होकर उनका नाम हेमा से बदलकर लता मंगेशकर रख दिया गया।

लता ताई को संगीत विरासत में मिला था, इसलिए बचपन से ही उनका रुझान उसी तरफ हो गया। जिस उम्र में बच्चे खिलौनों से खेलते हैं और ख्यालों की नई दुनिया रचते हैं, उस उम्र में लता मंगेशकर ने पिता के साथ बैठकर संगीत सीखना शुरू कर दिया था। 5 साल की उम्र में वह पिता के संगीत नाटकों में ऐक्टिंग करने लगीं। इस तरह गायिकी के साथ-साथ लता मंगेशकर की ऐक्टिंग भी शुरू हो गई। 9 साल की उम्र में लता मंगेशकर ने पहली बार पब्लिक के सामने गाना गाया। लता मंगेशकर और पूरे परिवार पर मुश्किलों का पहाड़ तब टूटा जब उनके पिता यानी बाबा का निधन हो गया। उस वक्त लता मंगेशकर मात्र 13 साल की थी। चूंकि लता घर में बड़ी थीं तो परिवार की जिम्मेदारी उन्हीं पर आ गई। घर की माली-हालत को सुधारने के लिए लता मंगेशकर ने स्कूल त्याग दिया और करियर पर ध्यान देना शुरू कर दिया। 14 साल की उम्र तक लता बड़े-बड़े नाटकों और प्रोग्राम में काम करने लगीं। पिता की मौत के बाद मंगेशकर परिवार के करीबी दोस्त रहे मास्टर विनायक ने लता मंगेशकर के करियर में बहुत मदद की। उन्होंने लता को एक सिंगर और ऐक्ट्रेस के रूप में करियर शुरू करने में सहारा दिया। इसके बाद लता ताई वालीवुड में छा गईं। उन्होने 20 भाषाओं में 30,000 गाने गाए और अपनी सुरीली आवाज के दम पर लोगों के दिलों में उतर गईं। जन्मदिन पर ताई को हार्दिक शुभकामना।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments