Friday, October 18, 2024
Homeस्पोर्ट्सओलंपिक मैडल जीतने को भारत का शानदार आगाज

ओलंपिक मैडल जीतने को भारत का शानदार आगाज

गौरवशाली अतीत की धरोहर और पिछले कुछ अर्से के शानदार प्रदर्शन से मिले आत्मविश्वास के दम पर चार दशक बाद ओलंपिक में मेडल जीतने का सपना साकार करने भारतीय टीम मैदान में उतर गई है । पुरुष हॉकी के शुरुआती मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया। भारत ने शानदार शुरुआत करते हुए ओलंपिक का आगाज जीत से किया है. भारत की जीत के हीरो रहे हरमनप्रीत, जिन्होंने दो गोल दागे।

रियो से टोक्यो ओलंपिक तक विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंची भारतीय टीम ने परिपक्वता का एक लंबा सफर तय किया है। दस युवा खिलाड़ियों से सजी यह टीम विरोधी के रसूख से खौफ नहीं खाती और मानसिक रूप से काफी दृढ़ है। कोच ग्राहम रीड के अनुसार, ”महामारी के दौर में मानसिक दृढता खेल में सफलता की कुंजी साबित होगी और इसमें भारतीय खिलाड़ियों का कोई सानी नहीं। पिछले 15. 16 महीने काफी कठिन रहे और मुझे भारतीय खिलाड़ियों को करीब से समझने का मौका मिला। मुझे यकीन है कि इसी दृढ़ता के दम पर वे कामयाबी की नयी कहानी लिखेंगे। ” कप्तान मनप्रीत का मानना है कि बड़ी टीमों को हराने के बाद खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ा है और कोरोना के बावजूद फिटनेस के मामले में यह टीम किसी से कम नहीं।  

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ रुपिंदरपाल सिंह ने एक गोल किया। रुपिंदर ने जहां 10वें मिनट में गोल किया वहीं हरमनप्रीत ने 26वें और 33वें मिनट में गोल कर भारत को जीत दिलाई, पहले क्वार्टर में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं, इसके बाद भारत ने लगातार बढ़त बनाए रखा. न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल ने छठे और स्टीफन जेनेस ने 43वें मिनट में गोल किया। पूल-ए में अब भारत का अगला मैच ऑस्ट्रेलिया से 25 जुलाई को है।  ऑस्ट्रेलिया ने आज अपने पहले पूल मैच में मेजबान जापान को 5-3 से हराया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments