Sunday, September 8, 2024
Homeफिटनेस"असफलता उतनी ही महत्वपूर्ण क्यों है जितनी सफलता।"

“असफलता उतनी ही महत्वपूर्ण क्यों है जितनी सफलता।”

मनीष नागर

“प्रैक्टिशनर लाइफ कोच और डिजिटल ग्रोथ मार्केटर”

क्या हममें से किसी ने असफलता का सपना देखा है? या असफलता हमें सफलता प्राप्त करने के तरीके में कैसे आकार देती है? अधिकांश लोग “नहीं” के साथ उत्तर देंगे। समस्या यह है कि कैसे अधिकांश लोग सफल नहीं होने के बाद अयोग्य महसूस करते हैं।

1.     असफलता आपको बढ़ने की दिशा देती है।

हम में से अधिकांश लोग अपने द्वारा लिए गए सभी निर्णयों का अनुमान लगाते रहते हैं। असफलता आपको पुनर्निर्देशन का मार्ग देती है। आप हर जगह पर स्पष्टता की भावना प्राप्त करते हैं कि आप गलत हो गए हैं और अब अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक बेहतर रास्ता कैसे अपनाया जाए।

2.     असफलता आपको महत्व देती है।

मूल्य सबसे बड़ा सबक है जो असफलता हमें हमारे जीवन में सिखा सकती है। जहां सफलता आसानी से हमारे सिर पर चढ़ जाती है, वहीं असफलता हमें जमीन से जोड़े रखती है। असफलता हमें सफल होने के लिए सभी सही चीजों को महत्व देना सिखाती है।

3.     असफलता विकसित होने और बढ़ने का एक अवसर है।

असफलता के साथ आने वाली नकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपनी ऊर्जा को सभी सकारात्मक चीजों पर केंद्रित करें। यह आपको लचीला होना और सभी बाधाओं का सामना करना सिखाता है। असफलताओं के बाद सफलता प्राप्त करना आपको दिखाता है कि आप मानसिक रूप से कितने मजबूत और सक्षम हैं।

4.     असफलता एक अनुभव है अंत नहीं।

यह सच है कि जीवन में हम जो कुछ भी करते हैं वह एक अनुभव है और ऐसा ही असफलता भी है। सफलता ही सब कुछ नहीं है। जीवन की समझ होना ही मायने रखता है। यह हमें बेहतर इंसान बनाता है और हमें हमारे जीवन का महत्व सिखाता है।

5.असफलता आपको मानसिक और भावनात्मक रूप से मजबूत करती है।

असफलता आपको तोड़ सकती है लेकिन यह आपको एक मजबूत इंसान भी बनाती है। यदि आप उन सभी महान व्यक्तित्वों की कहानियों को पढ़ते हैं जिनकी हम तलाश करते हैं, तो वे सभी असफलता के कारण वहां पहुंच गए हैं। स्टीव जॉब्स, वॉल्ट डिज़नी, एलोन मस्क, जैक माँ और अल्बर्ट आइंस्टीन जैसे नाम आज भी सबसे सफल लोगों में से हैं और यहां तक कि उन्हें बड़ी असफलताओं से भी जूझना पड़ा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments