Friday, October 18, 2024
Homeराष्ट्रअगले 25 वर्षों में विकसित होगा भारत : पीएम मोदी

अगले 25 वर्षों में विकसित होगा भारत : पीएम मोदी

देश 75वें स्वतंत्रता दिवस के पूरे होने का जश्न मना रहा है। इस खास मौके पर पीएम ने लाल किले की प्राचीर पर लगातार नौवीं बार तिरंगा फहराया। प्रधानमंत्री ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने लाल किले से 82 मिनट तक लोगों को संबोधित करते हुए रिकॉर्ड बनाया। उन्होने अगले 25 वर्षों में देश को विकसित बनाने का ब्यू प्रिंट भी रखा।

पीएम ने आज देश को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्व के कोने-कोने में भारत का तिरंगा आन, बान, शान से लहरा रहा है। पीएम मोदी ने कहा, आज का ये दिन ऐतिहासिक है। आज नए संकल्प और नई साह के साथ कदम बढ़ाने का शुभ अवसर है। आजादी के जंग में गुलामी का पूरा काल खंड संघर्ष में बीता है। हिंदुस्तान का कोई कोना ऐसा नहीं था जहां के लोगों ने सैकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो। अपनी जिंदगी न खपाई हो. आहुती न दी हो। आज हम सब देशवासियों के लिए हर महापुरुष को, त्यागी को बलिदानी को नमन करने का अवसर है. उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प लेने का अवसर है।

उन्होंने आगे कहा कि मैं इस स्वतंत्रता दिवस पर सभी भारतीयों और भारत से प्यार करने वालों को बधाई देता हूं. आज नए संकल्प के साथ नई दिशा की ओर कदम बढ़ाने का दिन है. न सिर्फ हिंदुस्तान का हर कोना बल्कि दुनिया के हर कोने में आज किसी न किसी रूप में भारतीयों के द्वारा या भारत के प्रति अपार प्रेम रखने वाला विश्व के हर कोने में ये हमारा तिरंगा आन-बान-शान के साथ लहरा रहा है।

उन्होंने कहा कि आज आजादी की जंग लड़ने वाले और आजादी के बाद देश बनाने वाले भी अनेक महापुरुषों को नमन करने का अवसर है. उन्होंने कहा कि आज जब हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, तो  पिछले 75 साल में देश के लिए जीने-मरने वाले, देश की सुरक्षा करने वाले, देश के संकल्पों को पूरा करने वाले चाहे सेना के जवान हों,पुलिसकर्मी हों, जन प्रतिनिधि हों, स्थानीय स्वराज की संस्थाओं के प्रशासक रहे हों।

आजादी के इतने दशकों के बाद पूरे विश्व का भारत की तरफ देखने का नजरिया बदल चुका है। समस्याओं का समाधान भारत की धरती पर दुनिया खोजने लगी है. विश्व का ये बदलाव, विश्व की सोच में ये परिवर्तन 75 साल की हमारी यात्रा का परिणाम है. उन्होंने कहा कि कई चुनौतियों के बावजूद भारत रुका नहीं, झुका नहीं और आगे बढ़ता रहा।

उन्होंने कहा कि आज उन लोगों को स्मरण करने का दिन है, जिन्होंने 75 साल में अनेक कठिनाइयों के बीच भी देश को आगे बढ़ाने के लिए अपने से जो हो सका, वो करने का प्रयास किया है.  स्वतंत्रता दिवस समारोह और पीएम मोदी के भाषण को आप एबीपी की वेबसाइट और विभिन्न ऑनलाइन स्ट्रीमिंग चैनलों पर लाइव देखा जा सकते हैं।  पीएम ने इस मौके पर नारी शक्ति की बात की। सभी क्षेत्रों में व्याप्त  भाई- भतीजा पर हमला किया। उन्होने जनता से भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने का आह्वान किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments