Friday, October 18, 2024
Homeस्पोर्ट्सपहली बार ओलंपिक में पहले ही दिन पदक, सिंधु ने भी जगाई...

पहली बार ओलंपिक में पहले ही दिन पदक, सिंधु ने भी जगाई उम्मीद

टोक्यो ओलिम्पिक भारत के लिए इस मैने में खास हैं की इस बार ऐसा पहली बार हुआ है कि ओलिंपिक में भारत ने पहले ही दिन मेडल जीत लिया है। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने महिलाओं की 49 किलोग्राम वेट कैटेगरी में कुल 202 किलोग्राम वजन उठाकर सिल्वर मेडल जीता। मीरा ओलिंपिक के पहले दिन मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। चीन की होउ जिहूई ने 210 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता। इंडोनेशिया की कैंटिका विंडी ने ब्रॉन्ज जीता। दूसरी ओर दूसरे दिन बैडमिंटन में शटलर पीवी सिंधु ने अपना पहला मैच आसानी से जीतकर पदक कि उम्मीद जगा दी है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मीराबाई से लाइव बातचीत भी की। उन्होंने ऐलान किया है कि मणिपुर सरकार की तरफ से मीरा को 1 करोड़ रुपए की इनाम राशि दी जाएगी। बीरेन सिंह ने ऑनलाइन बातचीत को सोशल मीडिया पर शेयर किया।

बीरेन सिंह ने खुशी जताते हुए कहा कि जिस समय मीराबाई ने मेडल जीता, तब गृह मंत्री अमित शाह की तमाम नॉर्थ ईस्ट के मुख्यमंत्रियों संग एक मीटिंग चल रही थी। ऐसे में मीटिंग के बीच में ही बीरेन सिंह ने मेडल मिलने की खबर दी और फिर सभी ने खड़े होकर मीरा को बधाइयां दीं।

उधर टोक्यो ओलिंपिक में मेडल राउंड के दूसरे दिन का खेल जारी है। इस समय शूटिंग में पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल का क़्वालिफाइंग राउंड चल रहा है। इसमें भारत से दिव्यांश सिंह पंवार और दीपक कुमार हिस्सा ले रहे हैं। दोनों फिलहाल संयुक्त 17वें स्थान पर चल रहे हैं। महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत की मनु भाकर और यशस्‍वनी देसवाल फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकीं। क़्वालिफाइंग राउंड में मनु 575 अंकों के साथ 12वें और देसवाल 573 अंकों के साथ 13वें स्थान पर रहीं। दूसरी ओर बैडमिंटन में शटलर पीवी सिंधु ने अपना पहला मैच आसानी से जीत लिया। रोइंग (नौकायन) से अच्छी खबर आई है। परुषों के लाइट वेट डबल्स स्कल्स इवेंट में अर्जुन लाल और अरविंद सिंह की जोड़ी रेपचेज रेस के जरिए सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर गई है। टेनिस में भारत की सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की जोड़ी महिला डबल्स के पहले ही राउंड में हार कर बाहर हो गई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments