Monday, September 16, 2024
Homeराजनीतिसांस्कृतिक राष्ट्रवाद से विकास का मोदी फार्मूला

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद से विकास का मोदी फार्मूला

मनीष शुक्ल

वरिष्ठ पत्रकार

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और विकास के विचार पर चर्चा तो लंबे समय से होती आई है। पर इस विचार को मूर्त रूप देने की पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में की जा रही है। इसकी बानगी हमें काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण में नजर आई। करीब ढाई सौ सालों बाद काशी दिव्य, भव्य के साथ नव्य नजर आई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा भी कि “काशी तो काशी है! काशी तो अविनाशी है। काशी में एक ही सरकार है, जिनके हाथों में डमरू है, उनकी सरकार है।   जहां गंगा अपनी धारा बदलकर बहती हों, उस काशी को भला कौन रोक सकता है?” यानि विकास और नव निर्माण के साथ सांस्कृतिक धरोहर को भी संजोने का फार्मूला पीएम ने नए सिरे से दिया।

अगर केंद्र सरकार की योजनाओं और विकास कार्यक्रमों पर नजर डालें तो स्पष्ट हो जाता है कि विकास को देश कि मिट्टी और संस्कृति से जोड़कर आत्मनिर्भर भारत का निर्माण हो रहा है। इसी श्रंखला में पीएम ने काशी के बाद शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी। 594 किमी लंबे इस एक्सप्रेस वे के जरिये मेरठ से प्रयागराज तक गंगा किनारे बसे प्राचीन नगरों को जोड़कर व्यापार और सांस्कृतिक गतिविधियों के समागम का रास्ता बनाया जाएगा। छह लेन वाले एक्सप्रेस वे में फाइटर जेट्स लैंड कर सकेंगे तो इंडस्ट्रियल और डिफेंस कॉरीडोर को भी गति मिलेगी। सिर्फ इतना ही नहीं कभी इंडिया का मानचेस्टर कहे जाने वाले कानपुर को मेट्रो से जोड़कर इस शहर के विकास की रफ्तार तेज करने की कवायद की जा रही है।

स्वच्छ भारत मिशन हो, नमामि गंगे, राम मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास हो, उज्ज्वला योजना, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मिशन या फिर तीन तलाक पर कानून हो, प्रधानमंत्री का विजन साफ है जिसमें सांस्कृतिक और नैतिक मूल्यों के साथ तरक्की का रास्ता निकाला गया है। इसीलिए पीएम ने अपने कार्यकाल के पहले चरण के दौरान 2014 में न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर गार्डन में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए गंगा की सफाई और विकास की अवधारणा को समझाया था। पीएम के अनुसार  “अगर हम माँ गंगा को साफ करने में सक्षम हो गए तो यह देश की 40 फीसदी आबादी के लिए एक बड़ी मदद साबित होगी।“ इसी प्रकर बेटी को देश के विकास का अहम पहिया मानते हुए पीएम अनुरोध करते हैं कि “अपनी बेटी के जन्मोत्सव पर आप पांच पेड़ लगाएं, उसका उत्सव मनाएं।” इस क्रम में केंद्र सरकार ने महिलाओं की शादी की आयु 21 वर्ष कर उनको सशक्त करने की दिशा में कदम बढ़ाया। मुस्लिम महिलाओं को सशक्त और अधिकार सम्पन्न बनाने के लिए तीन तलाक पर कानून बनाया गया जिससे उनका उत्पीड़न रोका जा सके। ये सभी कानून और योजना संस्कृति और विकास को एकसाथ लेकर चलने वाली हैं।

केंद्र सरकार ने सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और विकास को गतिमान बनाने के लिए दशकों और सदियों से चले आ रहे विवादित मसलों को भी खत्म करने की भी पहल की। फिर चाहे अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी कर जम्मू कश्मीर में विशेष नागरिकता अधिकार को खत्म करना हो या फिर अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण के संकल्प को पूरा करना हो। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में कई एतिहासिक फैसले लिए। इन्हीं फैसलों में देश की नई शिक्षा नीति 2021 भी शुमार हैं। 34 साल बाद शिक्षा नीति में आमूल- चूल परिवर्तन कर स्थानीय और राष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली का समागम किया गया। उच्च शिक्षा के लिए भी बड़े सुधार कार्यक्रम शामिल किए गए। मेडिकल कोर्सेज के विद्यार्थियों के लिए ओबीसी को 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 10 प्रतिशत के लिए रिजर्वेशन का फार्मूला लागू किया गया। अर्थव्यवस्था को सीधे तौर पर रफ्तार देने के लिए करोना काल में महत्वपूर्ण कार्य किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फुटकर एवं थोक व्यापार को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रमों (एमएमएसएमई) के तहत लाने का फैसला किया। इससे फुटकर और थोक व्यापारियों को बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों से प्राथमिकता प्राप्त श्रेणी में कर्ज उपलब्ध होने का रास्ता खुला। साथ ही मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत के जरिये बदलाव की नींव रखी। मोदी सरकार ने अपने लिए लक्ष्य तय कर रखे हैं जिसमें सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास सबके प्रयास से शामिल है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के फार्मूले पर विकास का रास्ता निकाला गया है। 

———————-

प्रधान मंत्री की आरंभ की गई योजनाओं की सूची

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना

रोजगार प्रोत्साहन योजना

आयुष्मान सहकार योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

पीएम कृषि सिंचाई योजना

स्वनिधि योजना

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

अटल पेंशन योजना

मत्स्य सम्पदा योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

ऑपरेशन ग्रीन योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना

आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

अन्योनमं दय अन्ना योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

गर्भावस्था सहायता योजना

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

जीवन ज्योति बीमा योजना

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

स्वामित्व योजना

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments