Sunday, September 8, 2024
Homeइतिहासविभाजन विभीषिका– स्मृति दिवस मना शहीदों को श्रद्धांजली दी

विभाजन विभीषिका– स्मृति दिवस मना शहीदों को श्रद्धांजली दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर भारतीय जनता पार्टी की ओर से 14 अगस्त को सभी 1918 सांगठनिक मंडलों पर देश के बंटवारे की दुःखद घटना की स्मृति में विभाजन विभीषिका– स्मृति दिवस मनाया जा रहा है । स्वतंत्रता दिवस से पहले भारत विभाजन की विभीषिका की याद में पूरे देश में बीजेपी ने मौन जुलूस निकाला।  बीजेपी नेता और कार्यकर्ताओं ने तिरंगा लेकर मौन जुलूस निकालकर विभिषिका को याद किया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट कर उन्होंने शहीदों को याद किया।

सीएम योगी ने अपने ट्वीट में लिखा, “विध्वंसात्मक मजहबी मानसिकता के कारण हुए दुखद भारत-विभाजन के दौरान लाखों निर्दोष नागरिकों ने अपनी जान गंवाई और करोड़ों नागरिकों को अमानवीय पीड़ा झेलनी पड़ी. आज ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर बलिदान हुए हुतात्माओं को विनम्र श्रद्धांजलि. उनके परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।”

उधर अभियान की जानकारी देते हुए कार्यक्रम प्रभारी एवं प्रदेश महामंत्री श्री अनूप गुप्ता ने बताया कि भारत के बंटवारे की घटना के बाद लाखों लोग बेघर हुए, असंख्य लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी, अपनी जमीन, व्यवसाय प्रतिष्ठा त्यागकर लोगों को शरणार्थियों के तौर पर रहना पड़ा था। जिसकी पीड़ा का दंश लाखों लोगों ने दशकों तक खेला था। विभाजन की घटना बहुत ही दुःखद और हृदय विदारक थी। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस विभीषिका को भारतीय इतिहास में न भूले जाने वाली घटना बताते हुए इस दौरान काल कलवित होने वाले, विभाजन की असह्य पीड़ा को सहने वालों को स्मृति में विभाजन विभीषिका–स्मृति दिवस मनाने का आह्वान किया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments