Friday, October 18, 2024
Homeस्पोर्ट्सराष्ट्रीय खेल दिवस : देश ने हाकी के जादूगर मेजर ध्यान चन्द्र...

राष्ट्रीय खेल दिवस : देश ने हाकी के जादूगर मेजर ध्यान चन्द्र को याद किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय खेल दिवस पर सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी हैं| उन्होंने मेजर ध्यानचंद की  जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने ट्वीट में कहा कि “राष्ट्रीय खेल दिवस पर, सभी खिलाड़ियों को मेरी शुभकामनाएं। भारत को राष्ट्र के प्रति आपके योगदान पर गर्व है। मैं मेजर ध्यानचंद जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि भी अर्पित करता हूं।”

उधर केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने  पटियाला के नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान में खेल के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई नवीनीकरण परियोजनाओं का उद्घाटन किया| साथ ही एशियाई खेलों में मुक्केबाजी, एथलेटिक्स और कबड्डी में भाग लेने वाले एथलीटों के साथ बातचीत भी की।

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल के दौरान, एनएसएनआईएस पटियाला को पिछले 1 वर्ष में खेल विकास परियोजनाओं के लिए करोड़ों रुपये प्राप्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि आज 13 करोड़ रुपये लागत से बनने वाली की खेल विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने आज 13 करोड़ रुपये की खेल परियोजनाओं का उद्घाटन किया, जिसमें अत्याधुनिक वेटलिफ्टिंग हॉल, फिटनेस सेंटर, आधुनिक हॉस्टल और गेस्ट हाउस शामिल हैं। उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष श्री सहदेव यादव भी उपस्थित थे।

नव पुनर्निर्मित भारोत्तोलन हॉल में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण केंद्र के लिए 26 प्रशिक्षण स्थल, आधुनिक उपकरण और अन्य सभी सहायक सुविधाएं हैं। फिटनेस सेंटर विश्व स्तरीय स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग और फिजियोथेरेपी उपकरणों के साथ-साथ स्टीम, सॉना बाथ, हाइड्रोपूल तथा मसाज थेरेपी की सुविधाओं से सुसज्जित है। सिल्वर जुबली हॉस्टल का उद्देश्य देश के लिए विशिष्ट एथलीटों और बहुराष्ट्रीय शिविरों के प्रतिभागियों को सर्वोत्तम आवासीय सुविधाएं प्रदान करना है। गोल्डन जुबली फ्लैट्स तथा विदेशी कोच हॉस्टल का नवीनीकरण किया गया है और विशिष्ट विदेशी कोचों के लिए सुसज्जित किया गया है। इसके अलावा एनआईएस गेस्ट हाउस को आधुनिक सुविधाओं के साथ उन्नत बनाया गया है।

एक अनौपचारिक बातचीत में, केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री ने एथलीटों से उनकी एशियाई खेलों की तैयारियों के बारे में चर्चा की और आगामी एशियाई खेलों में उनके कौशल व मानसिक स्थिरता को निखारने के लिए प्रेरणा दी। उन्होंने तैयारियों के दौरान एथलीटों के सामने आने वाली किसी भी लॉजिस्टिक समस्या के बारे में भी जानकारी ली। एथलीटों ने उन्नत सुविधाओं एवं बुनियादी ढांचे के प्रति अत्यधिक संतुष्टि दिखाई। श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इस वर्ष एशियाई खेलों की पदक तालिका में नई ऊंचाइयां हासिल करने की भारत की क्षमता पर काफी भरोसा जताया। श्री ठाकुर ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों से भारत ने सभी खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि आज हमारे खिलाड़ी विश्व पटल पर भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि भारत आने वाले समय में एशियाई खेल की पदक तालिका में शानदार प्रदर्शन करेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments