Monday, September 16, 2024
Homeइतिहासमौका- मौका : एक बार फिर पाक के खिलाफ टीम इंडिया की...

मौका- मौका : एक बार फिर पाक के खिलाफ टीम इंडिया की जीत का मौका!

एकबार मौका आ गया है, मौका- मौका गाने का! इस बार टी- 20 विश्व कप का पहला मैच है लेकिन भारत पाकिस्तान जैसे चीर परिचित प्रतिद्वंदी टीमों के कारण ये मुक़ाबला फाइनल से भी ज्यादा रोमांचक माना जा रहा है। अगर इतिहास पर नजर डालें तो भारत और पाकिस्तान का वर्ल्ड कप में पहली बार सामना हुआ था 1992 में। उसके बाद से अब तक टी20 वर्ल्ड कप जोड़कर कुल 12 बार दोनों टीमों का आमना-सामना हो चुका है। जिसमें भारत की जीत का रिकार्ड 100 फीसद है। इस 12 में 5 हार टी20 वर्ल्ड कप की शामिल हैं। यानी 7 बार वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को हराया है। आखिरी बार दोनों टीमों ने 2019 वर्ल्ड कप में एक दूसरे के खिलाफ खेला था। अब रविवार यानि 24 अक्तूबर 2021 को एकबार फिर दोनों टीमें आमने- सामने हैं और दोनों टीमों के प्रशंसकों का जोश हाई है।

आज टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में सबसे बड़े दुश्मन पाकिस्तान का सामना करने वाली है. भारत और पाकिस्तान के बीच T20 वर्ल्ड कप में 5 मुकाबले हुए हैं, जिसमें आज तक पाकिस्तान भारत से नहीं जीता है और आज के मुकाबले में भी वो अपनी इस बढ़त को बरकरार रखना चाहेगी. लेकिन कहीं अगर भारतीय टीम उलटफेर का शिकार हो जाती है तो पाकिस्तान भारत के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में पहली जीत दर्ज करेगा और इतिहास बदल जाएगा। अगर भारत जीत दर्ज करता है तो वह पाकिस्तान का यूएई में विजयी अभियान रोक देगा। आज का मैच कोई भी टीम जीते इतिहास तो बदलना तय है।

गौरतलब है विश्व कप 1975 में वनडे फॉर्मेट के तौर पर खेला गया था। हालांकि भारत और पाकिस्तान का वर्ल्ड कप में पहली बार सामना हुआ था 1992 में। इस वर्ल्ड कप का विजेता पाकिस्तान जरूर रहा था लेकिन यहां भी उसे भारत से हार झेलनी पड़ी थी। 1992 से शुरू हुआ वो हार का सिलसिला 2019 तक पहुंचा और 12 बार पाकिस्तान को भारत से हार मिली। इस बार टी20 विश्व कप में छठी बार दोनों टीमें आमने सामने होंगी। इससे पहले 2007 में फाइनल सहित दो बार दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था। दोनों बार भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी। इसके बाद साल 2012 में सुपर आठ में फिर भारत और पाक की भिड़ंत हुई थी। जहां एक बार फिर पाकिस्तान को हार मिली। फिर दोनों टीमें 2014 और 2016 टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में। यहां भी परिणाम वही था, इन दोनों टूर्नामेंट भी पाकिस्तान को भारत से हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा 2009 और 2010 टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का आमना-सामना नहीं हुआ था। अब आज में  मुक़ाबले में एकबार फिर दोनों टीमें इतिहास रचने की कोशिश करेंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments