Monday, September 16, 2024
Homeमनोरंजनमुंबई से लेकर लंदन तक पॉर्न फिल्मों का कारोबार

मुंबई से लेकर लंदन तक पॉर्न फिल्मों का कारोबार

  • कुन्द्रा से लेकर कई बड़े नामों पर शिकंजा

छह महीने की लंबी मशक्कत के बाद आखिरकर पॉर्न फिल्मों के कारोबार से जुड़े मास्टर माइंड को गिरफतार कर लिया गया है।  भारत के रास्ते लंदन से लेकर अमेरिका तक फैले इस कारोबार के सरताज के रूप में बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty) के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा का नाम सामने आया है। सोमवार रात क्राइम ब्रांच ने कुन्द्रा को गिरफ्तार कर लिया। राज कुंद्रा को अश्लील फिल्में बनाने और कुछ ऐप के जरिये इन्हें प्रदर्शित करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। मुंबई क्राइम ब्रांच के अनुसार राज कुंद्रा के खिलाफ पर्याप्त सबूत मौजूद हैं। आइये पूरे मामले पर नजर डालते हैं।

फरवरी में खुला मामला

राज कुंद्रा के खिलाफ इसी साल 4 फरवरी को मुंबई के मालवानी थाना क्राइम ब्रांच ने केस दर्ज किया था। उनके खिलाफ अपराध संख्या- 103/2021 दर्ज किया गया था। राज कुंद्रा पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 292, 293, 420, 34 और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत धारा 67 और 67A सहित अन्य धाराएं लगाई गई थीं।

क्या है मामला

दरअसल, मुंबई क्राइम ब्रांच के प्रॉपर्टी सेल ने फिल्म इंडस्ट्री में ब्रेक देने के बहाने महिलाओं और युवाओं को अश्लील वीडियो और पोर्नोग्राफी में धकेलने वाले एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया है। इस मामले में अब तक पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. जिनमें दो पुरुष अभिनेता, एक लाइटमैन के तौर पर काम करने वाला शख्स और दो महिलाएं शामिल हैं, जो वीडियोग्राफर, फोटोग्राफर और ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम करती हैं।

करोड़ों का कारोबार

दुनियाभर की पॉर्न इंडस्ट्री करीब 100 बिलियन डॉलर से कहीं ज्यादा की है। इसका लगभग 10% अकेले अमेरिका से आता है। ऐसे में सवाल उठता है कि भारत में पॉर्न इंडस्ट्री कितनी बड़ी है ? इसका एक लाइन में जवाब है कि भारत में कोई पॉर्न इंडस्ट्री नहीं है इसके बावजूद यहां पॉर्न देखने वालों की संख्या इतनी ज्यादा है कि यूएस और यूके के बाद भारत तीसरे नंबर पर है। ये आंकड़ा साल 2018 का है । जब सरकार ने पॉर्न वेबसाइट्स को बैन किया तो भारत 15 वें स्थान पर आ गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments