Sunday, September 8, 2024
Homeराजनीतिभविष्य में लोकसभा में होंगे 1000 सांसद!

भविष्य में लोकसभा में होंगे 1000 सांसद!

  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी और कीर्ति चिदम्बरम ने किया दावा

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने एक बार कहा था कि लोकसभा में सीटों की संख्या एक हज़ार से ज्यादा की जाए। शायद आने वाले समय में उनकी भविष्यवाणी सच साबित हो सकती है। सत्ता के गलियारों में आजकल यह चर्चा ज़ोरों पर है कि क्या लोकसभा (Lok Sabha) में सीटों की वर्तमान संख्या को बढ़ा कर एक हज़ार तक किया जा सकता है?  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने दावा किया है कि बीजेपी सरकार लोकसभा में सीटों की संख्या को बढ़ाने के लिए एक प्रस्ताव लाने वाली है। उन्होंने ये भी दावा किया है कि इसके लिए पार्लियामेंट का नया चैंबर भी तैयार किया जा रहा है. हालांकि उनके साथ कीर्ति चिदम्बरम ने ये भी कहा कि अगर ऐसा प्रस्ताव रखा जाता है तो फिर आम लोगों की राय भी इस पर ली जानी चाहिए।

गौरतलब है कि संविधान के मुताबिक लोकसभा में ज्यादा से ज्यादा 552 सदस्य हो सकते हैं। इसमें राज्यों से 530 और केंद्र शासित प्रदेशों से 20 सदस्यों का चयन किया जाता है। इसके अलावा एंग्लो-इंडियन समुदाय के दो सदस्य राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किए जाते है। आखिरी बार साल 1977 में सीटों की संख्या बढ़ाई गई थी। ऐसे में वर्तमान स्थिति को देखते हुए ये चर्चा फिर से शुरू हुई है।

मनीष तिवारी ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘मुझे बीजेपी के संसदीय सहयोगियों द्वारा विश्वसनीय रूप से बताया गया है कि 2024 से पहले लोकसभा की संख्या बढ़ाकर 1000 या उससे अधिक करने का प्रस्ताव है. 1000 सीटों वाले नए संसद कक्ष का निर्माण किया जा रहा है. ऐसा करने से पहले एक गंभीर सार्वजनिक विमर्श होना चाहिए । उधर तिवारी के ट्वीट पर कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम ने भी अपनी राय दी है। उन्होंने कहा है कि इस मसले पर सार्वजनिक बहस की जरूरत है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘इस मुद्दे पर सार्वजनिक बहस की जरूरत है। हमारे जैसे बड़े देश को ज्यादा निर्वाचित प्रतिनिधियों की आवश्यकता है. लेकिन अगर ये इज़ाफ़ा जनसंख्या के आधार पर किया गया तो इससे दक्षिणी राज्यों का प्रतिनिधित्व और कम हो जाएगा. जो स्वीकार्य नहीं होगा। ‘

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments