Monday, September 16, 2024
Homeस्पोर्ट्सफुटबॉल के बुखार में डूबी दुनियां, फीफा विश्व कप शुरू

फुटबॉल के बुखार में डूबी दुनियां, फीफा विश्व कप शुरू

ग्रैंड ओपनिंग सेरेमनी के साथ कतर में दुनियां कि सबसे लोकप्रिय खेल प्रतियोगिता फीफा वर्ल्ड कप शुरू हो गई है! प्रतियोगिता के शुभारम्भ पर बायत स्टेडियम में दुनियाभर के बड़े-बड़े आर्टिस्ट ने परफॉर्म कर लोगों का दिल जीत लिया!

फुटबॉल के महाकुंभ फीफा विश्व कप 2022 के उद्घाटन समारोह में कोरियन बैंड BTS, अमेरिकी बैंड ब्लैक आइड पीज, नाइजीरियन सिंगर पैट्रिक ननेमेका ओकोरी, कोलंबियन सिंगर जे बल्विन और अमेरिकन रैपर लिल बेबी के संगीत पर पूरी दुनियां झूम उठी! इसके बाद कतर और एक्वाडोर के बीच पहला मुकाबला खेला गया!  

इस टूर्नामेंट में की मेजबानी कतर कर कर रहा है जहां के 8 स्टेडियमों में विश्व कप के मुकाबले खेले जाएंगे। यह विश्व कप 29 दिनों तक खेला जाएगा जिसमें कुल 32 टीमें भाग ले रही है और इस दौरान 64 मैच खेले जाएंगे। हर चार साल में होने वाले इस विश्व कप की तैयारी के लिए कतर ने पानी की तरह पैसे को बहाया। हजारों करोड़ खर्च कर कतर अब इसका आयोजन करने जा रहा है।  

ग्लोबल खेल होने के कारण फीफा जैसे टूर्नामेंट में इतनी बड़ी संख्या में टीमें हिस्सा लेती। कई देश तो ऐसे भी हैं जो विश्व कप के लिए क्वालीफाई ही नहीं कर पाते हैं। सिर्फ इस खेल की लोकप्रियता के कारण नहीं बल्कि टूर्नामेंट में चैंपियन बनने वाली टीम पर होने वाली इनामी रकम भी खेल के इस महाकुंभ में टीम को भाग लेने के लिए आकर्षित करती है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फीफा विश्व कप में चैंपियन बनने वाली को 344 करोड़ रुपए इनाम के तौर पर मिलेगा। वहीं फुटबॉल विश्व कप 2022 में कुल प्राइज मनी 3568 करोड़ रुपए है। सिर्फ खिताबी जीतने वाली टीम पर ही पैसों की बारिश नहीं होगी बल्कि रनरअप रहने वाली भी मालामाल हो जाएगी। इस टूर्नामेंट में उप विजेता रहने वाली टीम को 245 करोड़ की धनराशि मिलेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments