Monday, September 16, 2024
Homeराजनीतिजन्मदिन चाय वाले से देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जन्मदिन चाय वाले से देश के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 71वां जन्मदिन है। गरीब परिवार में जन्म लेकर चाय वाले से लेकर प्रधानमंत्री तक का सफर तय करने वाले मोदी का जीवन सांघर्ष और उपलब्धियों की कहानी कहता है। आजाद भारत में जन्म लेकर पहले प्रधानमंत्री के रूप में देश का नेतृत्व करने वाले मोदी पहले गैर कांग्रेसी हैं जिन्होने लगातार दो बार केंद्र सरकार का नेतृत्व किया है। मोदी की लोकप्रियता आज भी देश में किसी भी नेता से बढ़कर है। उनके समर्थकों को भक्त का दर्जा दिया जाता है। यानि वे मोदी को दिलों जान से पसंद करते हैं। पीएम के जन्मदिन पर उनके संसदीय क्षेत्र काशी में विशेष पूजा और हवन का दौर चल रहा है तो देश भर में करोना के खिलाफ रिकार्ड  टीकाकरण भी हो रहा है। पीएम आज एससीओ को भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग से संबोधित कर रहे हैं।

17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में जन्में नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को पहली बार और 30 मई 2019 को दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। इससे पहले वो 12 वर्षों तक गुजरात के मुख्यमंत्री थे। राजनीति से परे नरेंद्र मोदी को लिखना पसंद है। उन्होंने कई कविता और कई किताबें लिखी हैं. प्रधानमंत्री देश के मुखिया हैं, लेकिन उन्हें भी आम आदमी की तरह फिल्में और गीत पसंद हैं।

हालांकि उनका पूरा जीवन देश और राजनीतिक दल भाजपा के लिए समर्पित रहा। मोदी 1987 में बीजेपी से जुड़े और उन्हें सबसे पहले जो जिम्मेदारियां दी गईं, उनमें 1987 के अहमदाबाद स्थानीय चुनाव के लिए प्रचार करना शामिल था. एक जोशीले प्रचार अभियान ने इस चुनाव में बीजेपी की जीत पक्की कर दी।

वो 1990 में गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति बनाने वाली मुख्य टीम का हिस्सा थे. इस चुनाव के परिणामों ने एक दशक पुराने कांग्रेस शासन का अंत कर दिया. राज्य में कांग्रेस ने 1980 और 1985 में क्रमश: 141 और 149 सीटें जीती थीं, लेकिन इस बार कांग्रेस का आंकड़ा घटकर 33 सीटों पर आ गया. बीजेपी को 67 सीटों पर सफलता मिली और पार्टी चिमनभाई पटेल के साथ गठबंधन सरकार में शामिल हुई. हालांकि ये गठबंधन कुछ समय तक ही चला, लेकिन बीजेपी गुजरात में एक अजेय शक्ति के रूप में उभरकर सामने आई।

नरेंद्र मोदी 1995 के विधानसभा चुनावों के प्रचार अभियान में सक्रिय रूप से शामिल थे. इस बार बीजेपी ने पहली बार सभी 182 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया. नतीजे ऐतिहासिक रहे, पार्टी को 121 सीटों पर जीत मिली और बीजेपी की सरकार बनी। वर्ष 1996 में मोदी बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव के रूप में दिल्ली आए और उन्हें पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू तथा कश्मीर जैसे प्रमुख उत्तर भारतीय राज्यों का प्रभार सौंपा गया. वर्ष 1998 में बीजेपी ने अपने बल पर हिमाचल में सरकार का गठन किया और हरियाणा (1996), पंजाब (1997) तथा जम्मू और कश्मीर में गठबंधन की सरकार बनाई. दिल्ली में मिले उत्तरदायित्व ने मोदी को सरदार प्रकाश सिंह बादल, बंसी लाल और फारूक अब्दुल्ला जैसे नेताओं के साथ काम करने का अवसर दिया।

मोदी को महासचिव (संगठन) की भूमिका सौंपी गई। इस महत्वपूर्ण पद पर इससे पहले सुंदर सिंह भंडारी और कुशाभाऊ ठाकरे जैसी दिग्गज हस्तियां रह चुकी थीं. महासचिव (संगठन) के रूप में 1998 और 1999 के लोकसभा चुनावों में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी. दोनों चुनावों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी और उसने अटल बिहारी वाजपेई के नेतृत्व में सरकार बनाई।

संगठन में रहते हुए मोदी ने नए नेतृत्व को तैयार किया, युवा कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाया और चुनाव प्रचार के लिए टेक्नॉलॉजी के इस्तेमाल पर भी जोर दिया. इस सब उपायों के जरिए उन्होंने पार्टी के उस सफर में अपना योगदान दिया, जो सफर दो सांसदों से बढ़कर 1998 से 2004 के बीच केंद्र में सरकार बनाकर देश की सेवा करने तक पहुंचा। अपने संगठनात्मक कौशल के बल पर उन्होंने 1987 में राज्य में ‘न्याय यात्रा’ और 1989 में ‘लोक शक्ति यात्रा’ का आयोजन किया. इन प्रयासों से वर्ष 1990 में पहली बार गुजरात में अल्प अवधि के लिए भाजपा की सरकार का गठन हुआ और फिर 1995 से आज तक वहां भाजपा शासन में है.

वर्ष 1995 में नरेंद्र मोदी को भाजपा के राष्ट्रीय सचिव के पद पर नियुक्त किया गया एवं 1998 में संगठन के सबसे महत्वपूर्ण पद राष्ट्रीय महासचिव की जिम्मेदारी दी गई. तीन वर्ष बाद 2001 में पार्टी ने उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री की ज़िम्मेदारी दी. वे 2002, 2007 एवं 2012 में पुनः मुख्यमंत्री चुने गए।

2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा अपने दम पर बहुमत हासिल करने वाली तीन दशकों में पहली पार्टी बन गई. यह पहली बार था कि किसी गैर-कांग्रेसी पार्टी ने यह उपलब्धि हासिल की. 26 मई 2014 को पहली बार और 30 मई 2019 को दूसरी बार नरेंद्र मोदी ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। प्रधानमंत्री के रूप और देश के नेता के तौर पर मोदी जी आज भी सबसे लोकप्रिय हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments