Monday, September 16, 2024
Homeविशेषकृतज्ञ राष्ट्र ने बापू और शास्त्री जी को नमन किया

कृतज्ञ राष्ट्र ने बापू और शास्त्री जी को नमन किया

माटी के दो लाल मोहन दास करमचंद गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर पूरा देश नमन कर रहा है। आजादी की लड़ाई के महानायक बापू और जय जवान जय किसान का नारा देने वाले देश के दूसरे प्रधानमंत्री शास्त्री जी के योगदान को सभी याद कर रहे हैं। महात्मा गांधी को देश ने राष्ट्रपिता का दर्जा दिया है। उनका अतुलनीय योगदान अविस्मरणीय है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था। अहिंसा और सत्य के पुजारी गांधीजी की 30 जनवरी 1948 को नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी और शास्त्री जी को श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गांधी जयंती के अवसर पर राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उपराष्ट्रपति नायडू ने भी महात्मा गांधी और शास्त्री जी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने गांधी जयंती के अवसर पर राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजयघाट पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 117वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की, वहीं राजघाट पर गांधी जी की समाधि पर श्रद्धा सुमन चढ़ाए।

पूर्व प्रधानमंत्री के बेटे अनिल शास्त्री ने विजय घाट पर पिता को श्रद्धांजलि दी। उन्होने विजय घाट पर पिता को श्रद्धांजलि अर्पित की। सोनिया गांधी ने राजघाट पर गांधी जी व विजयघाट पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बापू और शास्त्री जी को श्रद्धांजलि अर्पित की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गांधी जयंती के अवसर पर राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, ‘भारतीय स्वाधीनता संग्राम का नेतृत्व कर देश को एकजुट करने वाले महान नेता, दुनिया को अहिंसा का मार्ग दिखाने वाले ‘बापू’ महात्मा गांधी जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन. पूज्य बापू का जीवन दर्शन और उनके विचार हम सभी के लिए सदैव प्रेरणादायी हैं। ’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांधी जयंती पर कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस की सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. आइए, हम सभी अहिंसा के सिद्धांतों और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के शिक्षा एवं आदर्शों के अनुसरण का प्रण लेकर इस दिवस को सार्थकता प्रदान करें.’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ‘सत्य, अहिंसा एवं प्रेम का संदेश देता ‘बापू’ का जीवन समरस समाज की स्थापना का मार्ग प्रशस्त करता है।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि देते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि. पूज्य बापू का जीवन और आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्तव्य पथ पर चलने के लिए प्रेरित करता रहेगा.’ उन्होंने लिखा, ‘गांधी जयंती पर मैं आदरणीय बापू को नमन करता हूं. उनके महान सिद्धांत विश्व स्तर पर प्रासंगिक हैं और लाखों लोगों को ताकत देते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments