Friday, October 18, 2024
Homeस्पोर्ट्सविराट के उत्तराधिकारी हो सकते हैं रोहित, राहुल या पंत

विराट के उत्तराधिकारी हो सकते हैं रोहित, राहुल या पंत

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने वर्कलोड की बात कहकर टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है. कोहली ने गुरुवार शाम को जब ट्वीट कर इसकी घोषणा की तो पूरा देश चौंक गया लेकिन विराट की विदाई की पटकथा बीसीसीआई लिख चुका था, बस कोहली ने उस पर अपनी मुहर लगाई है। इसी के साथ उनके उत्तराधिकारी को लेकर भी अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं।

कोहली ने टी20 क्रिकेट में टीम का नेतृत्‍व नहीं करने का फैसला लिया है जो आगामी विश्‍व कप के बाद लागू हो जाएगा। हालांकि वे टेस्ट और वन डे के कप्तान बने रहेंगे। फिरभी अब उनकी वन डे कप्तानी पर भी तलवार लटक सकती है। कोहली ने ट्विटर पर एक पत्र के माध्‍यम से टी20 में कप्‍तानी छोड़ने की घोषणा की। उन्होने बताया कि टी20 की कप्‍तानी छोड़ने को लेकर उन्‍होंने पहले रोहित शर्मा से सलाह भी ली. सभी पक्षों, दोस्‍तों व रिश्‍तेदारों से बात करने के बाद विराट इस निष्‍कर्ष पर पहुंचे की वो टी20 में कप्‍तानी छोड़ रहे हैं।

विराट ने लिखा, “इस फैसले को लेने से पहले मैंने करीबी लोगों से खूब चर्चा की. मुख्य कोच रवि शास्त्री  और सीमित ओवरों में भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा  के साथ भी सलाह मशविरा किया. जो टीम के लीडरशिप ग्रुप का अहम हिस्‍सा भी हैं. लिहाजा मैंने टी20 विश्‍व कप के बाद टीम में टी20 कप्‍तानी छोड़ने का निर्णय लिया है. मैं बतौर बल्‍लेबाज टीम के साथ जुड़ा रहूंगा।

विराट कोहली के संकेत देखे तो रोहित शर्मा अगले कप्तान हो सकते हैं लेकिन क्या 34 वर्षीय रोहित लंबे समय तक कप्तानी कर सकेंगे, ये भविष्य के लिए गंभीर सवाल है। पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने लोकेश राहुल में भविष्य का कप्तान देखा है। इसी प्रकार ऋषभ पंत को भी टी-20 फार्मेट के लिए बेहतर कप्तान के रूप में देखा जा सकता है। बीसीसीआई क्या निर्णय लेगा, ये तो 20-20 विश्वकप के बाद ही पीटीए चल पाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments