Sunday, September 8, 2024
Homeफिटनेस"भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य" के लिए "जीवन शैली" में 5 सुधार!

“भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य” के लिए “जीवन शैली” में 5 सुधार!

  • इन परिवर्तनों को करने से आपके जीवन के सभी पहलुओं में लाभ होगा।
  • यह आपके मूड को बढ़ा सकता है, लचीलापन बना सकता है।
  • आपके जीवन के संपूर्ण आनंद को बढ़ा सकता है।

मनीष नागर – “ग्रोथ मार्केटर और प्रैक्टिशनर लाइफ कोच”!

1.     एक चीज पर फोकस करें (पल में)।

दिनचर्या की गतिविधियों के प्रति जागरूकता लाकर शुरुआत करें, जैसे कि स्नान करना, दोपहर का भोजन करना। इन अनुभवों की शारीरिक संवेदनाओं, ध्वनियों, गंधों या स्वाद पर ध्यान देने से आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।

2.     अपने आप को कुछ सकारात्मक बताएं।

अनुसंधान से पता चलता है कि आप अपने बारे में कैसा सोचते हैं, इसका आपके महसूस करने पर एक शक्तिशाली प्रभाव हो सकता है। जब हम अपने आप को और अपने जीवन को नकारात्मक रूप से देखते हैं, तो हम अनुभवों को इस तरह से देख सकते हैं जो उस धारणा की पुष्टि करता है। इसके बजाय, आत्म-मूल्य और व्यक्तिगत शक्ति की भावनाओं को बढ़ावा देने वाले शब्दों का उपयोग करने का अभ्यास करें।

3. किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें और साझा करें जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं।

यह जानना कि आप दूसरों द्वारा मूल्यवान हैं, आपको अधिक सकारात्मक सोचने में मदद करने के लिए    महत्वपूर्ण है। भरोसा करना आपके भावनात्मक कल्याण को बढ़ा सकता है।

4. किसी ऐसे व्यक्ति के लिए कुछ करें जिसे मदद की जरूरत हो।

शोध से पता चलता है कि दूसरों की मदद करने से आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं, इस पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है। मददगार और दयालु होना — और जो आप करते हैं उसके लिए मूल्यवान होना — आत्म-सम्मान बनाने का एक शानदार तरीका है।

5. एक ब्रेक लें। कभी-कभी करने के लिए सबसे अच्छी बात एक साधारण साँस लेने का व्यायाम है। अपनी आँखें बंद करें और 10 गहरी साँसें लें। हर एक गिनती के लिए। यह लगभग तुरंत अद्भुत काम करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments