Sunday, September 8, 2024
Homeराजनीतिराष्ट्रीयदुनियाँ ने नम आँखों से कहा... भारत माँ के योद्धा जनरल रावत...

दुनियाँ ने नम आँखों से कहा… भारत माँ के योद्धा जनरल रावत को अलविदा

भारत माँ के लाल के इस दुनियाँ से जाने पर देश ही नहीं पूरी दुनियाँ दुखी है। अमेरिका, रूस, इज़राइल, जापान, ब्रिटेन समेत दुनियाँ भर के देशों ने देश के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की मृत्यु पर शोक प्रकट किया। यहाँ तक कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने भी श्रद्धांजली दी है। जनरल रावत के कार्यकाल के दौरान ही भारत ने अदम्य साहस का परिचय देकर पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक और बालकोट ऑपरेशन किया था। सीडीएस समेत उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य सैन्य कर्मियों की तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार (08 दिसंबर) को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

तीनों सेनाओं के प्रमुख 63 वर्षीय जनरल बिपिन रावत को इस महीने के अंत में नए पद पर रहते दो साल पूरे हो जाते। लेकिन उसके पहले ये दुखद घटना घटी। ‘हमारी सेना ढाई मोर्चों पर एक साथ जंग लड़ने के लिए तैयार है.’ जनरल बिपिन रावत ने जून 2017 में ये बयान तब दिया था जब वो आर्मी चीफ थे। इसका मतलब साफ था कि वो पाकिस्तान और चीन समेत देश में आतंकवाद से लड़ने को तैयार थे। उन्होने साफ कहा था कि हम पहली गोली नहीं चलाएँगे लेकिन दुश्मन ने गोली चलाई तो फिर हम गिनेंगे भी नहीं। जनरल रावत ने हाल में करोना के बाद जैविक युद्ध की भी आशंका जताई थी। उन्होने न सिर्फ बड़े फैसले लिए बल्कि सेना के आधुनिकीकरण को लेकर भी अहम भूमिका निभाई। हालांकि उनका थियेटर कमांड की स्थापना फिलहाल अधूरा ही है।

पीटीआई समाचार एजेंसी से बात करते हुए बिपिन रावत के बहनोई यशवर्धन सिंह ने कहा कि जनरल बिपिन रावत जनवरी 2022 में मध्य प्रदेश के शहडोल में अपनी पत्नी मधुलिका के पैतृक घर का दौरा करने आने वाले थे। और शहडोल जिले में एक ‘सैनिक स्कूल’ स्थापित करने का वादा किया था। उनका सपना अपने पैतृक गाँव में बसने का भी था लेकिन दुर्घटना ने उनको देश से छीन लिया।

सीडीएस जनरल रावत के निधन पर दुनियाँ भर के देशों ने शोक जताया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ट्वीट कर कहा कि, ”आज की दुखद दुर्घटना में मारे गए भारतीय चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल रावत, उनकी पत्नी और सहयोगियों की मृत्यु पर मेरी गहरी संवेदना। हम जनरल रावत को एक असाधारण नेता के रूप में याद करेंगे जिन्होंने अपने देश की सेवा की और अमेरिका-भारत रक्षा संबंधों में योगदान दिया”। भारत में अमेरिकी दूत ने जनरल रावत को “संयुक्त राज्य का मजबूत दोस्त और भागीदार” कहा। भारत में रूसी दूत निकोले कुदाशेव ने कहा कि वह संकट के इस समय में भारत के दुख के साथ दुखी हैं। रूसी दूत कुदाशेव ने ट्वीट कर कहा “अलविदा दोस्त! अलविदा, कमांडर!”

ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स डब्ल्यू एलिस ने कहा कि, ”रावत एक बुद्धिमान व्यक्ति, एक बहादुर सैनिक और एक पॉयोनीयर थे। हम उनकी और उनकी पत्नी की मौत और इस भयानक दुर्घटना में मारे गए सभी लोगों पर शोक व्यक्त करते हैं”। वहीं, जापानी दूत सतोशी सुजुकी ने कहा कि उन्हें इस खबर से गहरा दुख हुआ है। जनरल रावत की मौत की खबर के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट, पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहु, कई देशों में स्थिति इजरायली दूतावास ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है और जनरल रावत का महान नेता बताया है। इजरायल के पूर्व प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट करते हुए कहा कि, ”मुझे उस घातक हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ, जिसमें भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और तमिलनाडु में 11 अन्य जवानों की मौत हो गई। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं। उनकी आत्मा को शांति मिले”। पाकिस्तानी सेना ने भी अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए जनरल रावत को श्रद्धांजलि दी है। पाकिस्तानी सेना ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, ”जनरल नदीम रजा, जनरल कमर जावेद बाजवा और सीओएएस (चीफ ऑफ द आर्मी स्टाफ) भारत में हेलीकॉप्टर हादसे के दौरान मारे सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य लोगों को दुर्भाग्यपूर्ण मौत पर संवेदना व्यक्त करता है।”। सिर्फ पाकिस्तानी सेना ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान के कई जर्नलिस्ट और कई पाकिस्तानियों ने भी जनरल बिपिन रावत और अन्य जवानों की मौत पर दुख का इजहार किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments