Monday, September 16, 2024
Homeराजनीतिआपातकाल लगाना धर्म को अपवित्र करना :  उपराष्ट्रपति

आपातकाल लगाना धर्म को अपवित्र करना :  उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने कहा कि आपातकाल लगाना धर्म को अपवित्र करना है जिसे न तो अनदेखा किया जा सकता है और न ही भुलाया जा सकता है। आज गुजरात विश्वविद्यालय में आठवें अंतर्राष्ट्रीय धर्म-धम्म सम्मेलन को संबोधित करते हुए, श्री धनखड़ ने कहा कि “इस महान राष्ट्र को 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा कठोर आपातकाल की घोषणा के साथ लहूलुहान किया गया था, जिन्होंने धर्म की घोर और अपमानजनक अवहेलना करते हुए सत्ता और स्वार्थ से चिपके रहने वाले तानाशाही रूप से काम किया था। वास्तव में, यह धर्म का अपवित्रीकरण था।”

उपराष्ट्रपति ने कहा कि “यह अधर्म था जिसे न तो स्वीकार किया जा सकता है और न ही माफ किया जा सकता है। वह अधर्म था जिसे अनदेखा या भुलाया नहीं जा सकता। एक लाख से ज्यादा लोगों को कैद कर लिया गया। उनमें से कुछ प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपाध्यक्ष बन गए और सार्वजनिक सेवा के लिए काम किया और यह सब एक की सनक को संतुष्ट करने के लिए किया गया था।”

हाल ही में 25 जून को संविधान हत्या दिवस मनाने की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि “धर्म को श्रद्धांजलि के रूप में, धर्म के प्रति प्रतिबद्धता के रूप में, धर्म की सेवा के रूप में, धर्म में विश्वास के रूप में, 26 नवंबर को संविधान दिवस और 25 जून को संविधान हत्या दिवस मनाना आवश्यक है। धर्म के उल्लंघन की गंभीर याद दिलाते हैं और संवैधानिक धर्म के उत्साही पालन का आह्वान करते हैं। इन दिनों का पालन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि लोकतंत्र के सबसे बुरे अभिशाप के दौरान सभी तरह की जांच, संतुलन और संस्थान ध्वस्त हो गए, जिसमें उच्चतम न्यायालय भी शामिल था।”

उन्होंने कहा कि “धर्म का पोषण करना आवश्यक है, धर्म को बनाए रखने के लिए हमें पर्याप्त रूप से जानकारी प्राप्त है। हमारे युवाओं, नई पीढ़ियों को इसके बारे में और अधिक स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए ताकि हम धर्म के पालन में मजबूत हो सकें और उस खतरे को बेअसर कर सकें जिसका हमने एक बार सामना किया था।”

लोगों की सेवा के लिए सौंपे गए राजनीतिक प्रतिनिधियों के बीच धर्म से बढ़ते अलगाव पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि सत्ता के वरिष्ठ पदों पर बैठे लोग ईमानदारी, पारदर्शिता और न्याय के अपने पवित्र कर्तव्य से भटक रहे हैं, धर्म के मूल तत्व के विपरीत कार्यों में संलग्न हैं। उन्होंने कहा कि परेशान करने वाली प्रवृत्ति उन नागरिकों के विश्वास को कम करती है जिन्होंने इन नेताओं में अपना विश्वास व्यक्त किया है।

संसद में धर्म के पालन की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर बल देते हुए, श्री धनखड़ ने वर्तमान राजनीतिक माहौल पर चिंता व्यक्त की, जो व्यवधानों और गड़बड़ियों से चिह्नित है, जो जन प्रतिनिधियों के संवैधानिक जनादेश से समझौता करते हैं, कर्तव्य की ऐसी विफलताओं को इसके चरम पर प्रतिबिंब करते हैं।

उन्होंने नागरिकों से अपने प्रतिनिधियों को उनके संवैधानिक कर्तव्यों के बारे में बताने का आह्वान किया, उनसे धर्म की भावना को पहचानने और मानवता की भलाई को प्राथमिकता देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हमें ऐसा माहौल नहीं बनाना चाहिए या ऐसी बातें नहीं करनी चाहिए जो मानवता विरोधी और राष्ट्रविरोधी हों।

समकालीन वैश्विक संदर्भ में धर्म और धम्म की बढ़ती प्रासंगिकता पर जोर देते हुए, श्री धनखड़ ने वैश्वीकरण और तकनीकी प्रगति द्वारा संचालित तेजी से परिवर्तनों के बीच नैतिक और सार्वजनिक सिद्धांतों का पालन करने की तात्कालिकता पर जोर दिया।

राज्य के सभी अंगों को उनके निर्धारित स्थानों में सामंजस्यपूर्ण रूप से काम करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए, श्री धनखड़ ने आगाह किया कि इस रास्ते के उल्लंघन के गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि “व्यक्तियों और संस्थाओं को धर्म के अनुरूप होना अनिवार्य है और शक्ति एवं अधिकार तब सर्वोत्तम रूप से प्रभावशाली होते हैं जब उस शक्ति और अधिकार की सीमाओं का एहसास होता है। परिभाषित क्षेत्र से परे जाने की प्रवृत्ति में अधर्म के क्रोध को उजागर करने की क्षमता है। हमें अपने अधिकार का प्रभावशाली ढंग से उपयोग करने के लिए अपनी सीमाओं से बंधे रहने की आवश्यकता है। यह सर्वोत्कृष्ट रूप से मौलिक है कि राज्य के सभी अंग सद्भाव और अपने परिभाषित स्थान एवं डोमेन में कार्य करें। अपराध धर्म के मार्ग से विचलन हैं तथा कभी-कभी अत्यधिक दर्दनाक और आत्मघाती हो सकते हैं।”

श्री धनखड़ ने व्यक्तिगत लाभ के लिए जनता को गुमराह करने के लिए अपने पदों का उपयोग करने वाले जागरूक व्यक्तियों की खतरनाक प्रवृत्ति को ध्यान में रखते हुए जोर देकर कहा कि इस तरह के कार्य धर्म के विरोधी हैं, जो समाज को एक गंभीर चुनौती देते हैं।

श्री धनखड़ ने कहा कि “यह धर्म के विपरीत है जब सचेत लोग जानबूझकर लोगों को अपने राजनीतिक लाभ के लिए भटकाने की कोशिश करते हैं या राष्ट्रीय हित से समझौता करते हुए अपने स्वार्थ को पूरा करते हैं। उनकी कार्रवाई चरम सीमा में अधर्म है! यह कितना दर्दनाक है कि एक वरिष्ठ राजनेता, एक बार शासन की कुर्सी पर बैठा हुआ यह घोषणा करता है कि पड़ोस में सार्वजनिक रूप से जो हुआ वह भारत में होना तय है। समाज के लिए यह कितनी गंभीर चुनौती है कि एक जानकार व्यक्ति, एक सचेत व्यक्ति जो वास्तविकता को जानता है, वह राजनीतिक लाभ प्राप्त करने के लिए भटके हुए लोगों को प्रेरित करने के लिए अपनी प्रतिष्ठित पद का उपयोग करता है। हमारे राष्ट्रवाद और मानवता को निशाना बनाने वाली ऐसी घृणित प्रवृत्तियों और घातक इरादों को हमारे धर्म के प्रति सम्मान के रूप में उचित जवाब देने की आवश्यकता है। ऐसी ताकतों को बर्दाश्त करना धर्म का कार्य नहीं होगा। धर्म ऐसी ताकतों को बेअसर करने की मांग करता है जो धर्म को नीचा दिखाने, हमारी संस्थाओं को कलंकित करने और हमारे राष्ट्रवाद को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं।”

इस अवसर पर श्री आचार्य देवव्रत, गुजरात के माननीय राज्यपाल, श्री भूपेन्द्र पटेल, गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री, श्री विदुर विक्रमनायक, माननीय श्रीलंका सरकार के बुद्धशासन, धार्मिक और सांस्कृतिक कार्य मंत्री, श्री शेरिंग, माननीय गृह मंत्री, भूटान सरकार, स्वामी श्री गोविंद देव गिरि जी महाराज, कोषाध्यक्ष श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट, श्री बद्री प्रसाद पांडे, संस्कृति, पर्यटन और नागर विमानन मंत्री, नेपाल सरकार, प्रोफेसर नीरजा ए गुप्ता, कुलपति, गुजरात विश्वविद्यालय एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित हुए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments